Sunday, April 28, 2024
Advertisement

मोटापे से बढ़ती जा रही है तोंद? घर पर आज से ही शुरू करें ये एक्सरसाइज़, नए साल में मिलेगी छरहरी काया

अगर आपके पेट और कमर के आसपास भी बहुत ज़्यादा चर्बी फैल गई है तो आप आज से ही इन एक्सरसाइज़ को करना शुरू कर दें। कुछ ही दिनों में आपका ट्रांसफॉर्मेशन हो जाएगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 26, 2023 13:55 IST
 workout at home- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL workout at home

इन दिनों देश दुनिया में ज़्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। अनियमित जीवनशैली और बिगड़ते खान-पान की वजह से लोग दिन ब दिन मोटापे की चपेट में आ रहा हैं। मोटापे का सबसे पहला वार पेट से शुरू होता है। पेट और कमर के आसपास की चर्बी सबसे पहले बढ़ती है। अगर आप भी पेट के मोटापे से परेशान हैं लेकिन उसे कम नहीं कर पा रहे हैं तो घर में ही इन आसान एक्सरसाइज़ की शुरुआत करें। इन एक्सरसाइज़ की मदद से आप मोटापे को धीरे-धीरे कम कर सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप घर पर किन एक्सरसाइज़ को कर सकते हैं।

  • स्किपिंग: सबसे पहले आप स्किपिंग यानी की रस्सी उड़ी खेलना शुरू करें। स्किपिंग रस्सी की मदद से की जाती है। स्किपिंग करने से भीबॉडी एन्हैंस होती है, बेली फैट घटता है और पेट की मासंपेशियों में खिंचाव आता है, जिससे उनकी बॉडी टोंड होती है। आप दिन में कभी भी स्किपिंग कर सकते हैं।  ये बहुत ही आसन एक्सरसाइज़ है। इस एक्सरसाइज़ को आप धीरे-धीरे बढ़ाना शुरू करें। रोज़ाना स्किपिंग करने से आपका मोटापा तेजी से कम होगा। 
  • प्लैंक: प्लैंक मोटापा कम करने के लिए सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज़ में से एक है। यह दिखने में हालांकि बहुत ही आसान लगता है लेकिन यह काफी मुश्किल एक्सरसाइज़ है। आप इसे अपने घर पर कभी भी कर सकते हैं। इस बात का  ध्यान रखें कि प्लैंक को खाना खाने के बाद कभी नहीं करें। प्लैंक करने के कुछ दिनों बाद ही मोटापा आपके शरीर को छोड़कर भाग जायेगा। 
  • सीढ़ियां-चढ़ना उतरना: सीढ़ियां चढ़ना उतरना कोई एक्ससरसाइज नहीं है लेकिन यह मोटे लोगों के लिए किसी एक्ससरसाइज से कम भी नहीं है। सिर्फ सीढ़ियां चढ़ने उतरने से मोटापे को आसानी से कम किया जा सकता है। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो हो सके तो लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ऑफिस में हों या घर पर सीढ़ियों पर चढ़ने उतरने से आपकी फिटनेस बनी रहेगी। 
  • स्क्वॉट्स: स्क्वॉट्स एक ऐसा एक्सराइज है जिससे सिर्फ पेट और कमर का फैट ही नहीं बल्कि हर जगह का मोटापा कम होता है। हालांकि इस एक्सराइज को करने से बेली फैट सबसे पहले कम होता है और आपकी बॉडी टोंड होती है। स्क्वॉट्स करने से आपका मसल्स भी टोन होता है। स्क्वॉट्स करते समय आपको पसीना भी बहुत निकलेगा। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

मॉर्निंग वॉक पर जाने से पहले क्या करना चाहिए? जानें वो 2 काम जो हैं बेहद जरूरी

खाली पेट भीगे हुए खजूर खाने से सेहत होगी दुरुस्त, ये बीमारियां होंगी कोसों दूर; जानें कितना खाएं?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement