Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मुंह में छाले हों तो ऐसे इस्तेमाल करें टमाटर, जलन और दर्द में तेजी से मिलेगी राहत

मुंह में छाले होने पर टमाटर: मुंह में छाले होने पर आप टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। क्यों और कैसे फायदेमंद है, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 16, 2024 6:00 IST
tomato for mouth ulcer - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL tomato for mouth ulcer

मुंह में छाले होने पर टमाटर: अगर आपके मुंह में लगातार छाले हो रहे हैं तो ये विटामिन बी की कमी समेत कई कारणों से हो सकता है। इसके अलावा कुछ फूड इंफेक्शन में भी आपके मुंह में छाले हो सकते हैं। इतना ही नहीं, मुंह में छाले होने के पीछे एक कारण ठंडा और गर्म भी है जिसका रिएक्शन लंबे समय तक बना रहता है। ऐसी तमाम स्थितियों में आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये असल में मुंह के छालों के लिए लंबे समय तक काम करते हैं और माउथ अल्सर को भी कम करने में मददगार है। तो, आइए जानते हैं मुंह में छाले होने पर टमाटर कैसे काम आ सकते हैं।

मुंह के छालों के लिए टमाटर का इस्तेमाल कैसे करें-How to use tomato for mouth ulcer

1. टमाटर पर काली हरड़ लगाकर खाएं

छाटी काली हरड़ मुंह की बीमारियों के लिए रामबाण इलाज मानी जाती है। ये असल में एंटीबैक्टीरियल है जो कि मुंह में होने वाले छालों में कमी ला सकते हैं। अब बात टमाटर की करें को इसका रस ठंडक देने वाला है और ये जलन को कम करता है। साथ ही इसका विटामिन सी एंटीबैक्टीरियल के रूप में काम करता है और मुंह के छालों में कमी लाता है। तो, छोटी काली हरड़ को पीस लें और फिर इसे टमाटर पर लगाकर खाएं। 

हाई बीपी के मरीज इन 3 कारणों से पिएं नारियल पानी, बस जान लें कब और कितना लें

2. टमाटर के जूस में पानी मिलाकर पिएं

मुंह के छालों को कम करने के लिए आप टमाटर के जूस में पानी मिलाकर पिएं। इससे छालों में कमी आती है। आप इससे कुल्ला भी कर सकते हैं। दरअसल, टमाटर का सिट्रिक एसिड और विटामिन सी मुंह के छालों पर कारगर तरीके से काम करते हैं और इनकी जलन में कमी लाते हैं। तो, टमाटर का जूस निकाल लें और फिर इसमें थोड़ा पानी मिलाएं और इसका सेवन करें या दिन में दो से तीन बार कुल्ला करें।

mouth ulcer

Image Source : SOCIAL
mouth ulcer

बिना ऑपरेशन के खत्म हो जाएगी प्रोस्टेट की समस्या, स्वामी रामदेव से जानिए आयुर्वेदिक इलाज और योगासन

3. टमाटर और पुदीना चबाएं

आपको करना ये है कि टमाटर काट लें और इसमें थोड़ा सा पुदीने की पत्तियों को मिला लें। इसपर हल्का सा नींबू और नमक डालें और दोनों को एक साथ चबा-चबाकर खाएं। इस तरह से इन दोनों को खाना मुंह के छालों को कम करने में मदद कर सकता है। तो, अब अगर आपके मुंह में छाले हों तो आप इन नुस्खों को आजमा सकते हैं। ये कारगर हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement