1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 फल और सब्जियां, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ हमेशा रहेंगे हेल्दी

डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 फल और सब्जियां, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ हमेशा रहेंगे हेल्दी

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार हम नियमित रूप से फल और सब्जियों के अलावा अपने आहार में स्थानीय फलों और सब्जियों की अधिक सेवन करे।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2021 13:00 IST
डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 फल और सब्जियां, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ हमेशा रहेंगे हेल्दी - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MIDATLANTICPERMANENTEMEDICINE डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 फल और सब्जियां, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ हमेशा रहेंगे हेल्दी

नए साल की शुरुआत हो चुकी है। जिसमें हर कोई अपने अनुसार एक लिस्ट बना चुका होगा कि इस साल क्या करना है और किन चीजों से दूरी बनानी है। वहीं दूसरी ओर कोरोना का कहर फिर से तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में खुद की सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी हो गया है।

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के अनुसार  UNFAO ने साल 2021 को फल और सब्जियों का वर्ष घोषित किया है। यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि हम नियमित रूप से फल और सब्जियों के अलावा, अपने आहार में स्थानीय फलों और सब्जियों की अधिक सेवन करे। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ साथ शरीर से बैक्टीरिया निकालने, वजन कम के साथ-साथ स्किन और बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। जानिए ऐसे फूड्स के बारे में।

सर्दियों में जरूर खाएं मेथी का साग, वेटलॉस, शुगर कंट्रोल होने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

डाइट में शामिल करें ये फल

फल हमारे शरीर को कैल्शियम, विटामिन्स, पोटैशियम, जिंक, तांबा, फाइबर के साथ-साथ पॉलीफिनॉन, आइसोफैमोन्स जैसे तत्व पाए जाते हैं।

  • आंवला
  • शहतूत
  • बेर
  • निम्बोली (नीम का फल)
  • ताड़गोला

हाई ब्लड शुगर के कारण आंखों की रोशनी हो गई है कमजोर, स्वामी रामदेव से जानिए उपचार

डाइट में शामिल करें ये सब्जियां

कुंदरु

पीरियड्स के दर्द, डिस्चार्ज की समस्या आदि की समस्या से परेशान लोग कुंदरु का सेवन करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही माइग्रेन से निजात दिलाने में कारगर है।

ककड़ी
ककड़ी में भरपूर मात्रामें मिनरल्स के साथ-साथ पानी पाया जाता है। वजन घटाने में मदद करता है। इसके अलावा बीपी, ब्लड शुगर, थायराइड और अनिद्रा की समस्या से भी लाभ मिल जाता है। इसे आप किसी भी प्रकार में खा सकते हैं।

मिर्च
तीन प्रकार की मिर्च होती है। जिसका सेवन जरूर करे। इसे आप किसी भी प्रकार में खा सकते हैं।

सिंघाड़ा
इसका सेवन आप किसी भी प्रकार में कर सकते हैं। इससे आपका शरीर हमेशा हेल्दी रहने के साथ ज्यादा देर तक भरा रहेगा। जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।

सर्दियों में इलायची का सेवन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद, ज्यादा खाना नुकसानदेह

कंद
सूरन,अरबी, स्वीद पैटेटों का सेवन कर सकते हैं। डायबिटीज, अल्जाइमर, मेनोपॉज, स्किन को हेल्दी रखने के अलावा बालों को हेल्दी रखता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डाइट में जरूर शामिल करें ये 10 फल और सब्जियां, इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ हमेशा रहेंगे हेल्दी News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X