Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं मेथी का साग, वेटलॉस, शुगर कंट्रोल होने के साथ इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

स्वामी रामदेव के अनुसार मेथी के साग का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा कई अन्य बीमारियों से भी लाभ मिलेगा। जानिए मेथी का साग बनाने की विधि और स्वास्थ्य लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 04, 2021 12:12 IST

सर्दियों के मौसम में मेथी के पराठा, सब्जी के अलावा कई तरीकों से खाना पसंद करते हैं। यह आपका स्वाद ही नहीं बढ़ता है बल्कि आपको कई खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है। स्वामी रामदेव के अनुसार मेथी के साग का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। इसके अलावा कई अन्य बीमारियों से भी लाभ मिलेगा। जानिए मेथी का साग बनाने की विधि और स्वास्थ्य लाभ।

हरी मेथी में पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, तांबा, सेलेनियम, जस्ता, मैंगनीज, मैग्नीशियम, थमियान, विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, राइबोफ्लेविन, नियासिन के अलावा विटामिन ए और सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

सर्दियों में डायबिटीज को कैसे करें कंट्रोल, स्वामी रामदेव से जानिए ब्लड शुगर कंट्रोल करने के कारगर उपाय

ऐसे बनाएं मेथी का साग

स्वामी रामदेव के अनुसार मेथी का साग बनान बहुत ही आसान है। सबसे पहले मेथी को अच्छी तरह से साफ करके इसकी पत्तियां चुन लें। इसके बाद इसे ग्राइंडर में डालकर पतला पेस्ट बना लें। अब एक कढ़ाई में 1-2 चम्मच गाय का घी या तिल का तेल डाल लें। गर्म हो जाने के बाद   इसमें थोड़ा सा जीरा, अजवाइन, हल्दी, हींग, मेथी का पेस्ट डाल दें। इसके बाद इसमें अदरक, हरी मिर्च, धनिया डालकर पका लें। आपका गर्मा-गर्म मेथी का साग बनकर तैयार है।

बढ़े यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट

मेथी का साग खाने से होने वाले फायदे

शुगर करे कंट्रोल

मेथी में फाइबर पाया जाता है जो आपके शरीर में इंसुलिन के उत्पादन बढ़ जाता है। जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल होने में मदद करता है।

वजन कम करने में मददगार
अगर आप सर्दियों में तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो इसमें मेथी आपकी मदद कर सकती हैं। मेथी की पत्तियों में पाइबर के साथ-साथ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं तो आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रखेगा। इसके साथ ही आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से भी बच जाएगे।

कोलेस्ट्राल को करे कंट्रोल
कई बार खराब कोलेस्ट्राल के कारण आपके हार्ट पर बुरा असर पड़ता है। मेथी का साग का सेवन करने से शरीर से खराब कोलेस्ट्राल बाहर निकल जाएंगे। जिससे आपका हार्ट हेल्दी रखेगा।

स्वामी रामदेव से जानिए बिना दवाइयों के शरीर को कैसे रखें फिट, कभी नहीं होगी कैल्शियम-मिनरल्स और आयरन की कमी

स्किन को रखें हेल्दी
मेथी के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो आपके स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करता है। जिससे पिंपल, झाईयां, झुर्रियां, एक्ने आदि से छुटकारा मिलने के साथ ग्लोइंग स्किन मिलती है। इसके साथ बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है।

पाचन तंत्र रहे फिट
मेथी के साग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। जिससे आपको एसिडिटी, कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव होता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement