Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कब्ज का अचूक इलाज हैं ये 3 फूड्स, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें कैसे करें सेवन

आमतौर पर कब्ज की समस्या उन लोगों को होती हैं जिन्हें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पीसीओडी, थायरॉयड की समस्या है। जानें कैसे पाएं इस समस्या से निजात।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: April 22, 2020 13:15 IST
कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन- India TV Hindi
Image Source : INSTRAGRAM/HEALTHYSHCOM कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया गया है। जिसके कारण लोगों को घरों में कैद रहना पड़ रहा है। ऐसे में कई लोगों कब्ज की समस्या हो रही हैं। आमतौर पर कब्ज की समस्या उन लोगों को होती हैं जिन्हें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पीसीओडी, थायरॉयड की समस्या है। इसके अलावा जो अच्छी तरह से सो नहीं पाते हैं। उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ता हैं। 

कब्ज की समस्या के कारण आपके शरीर में स्फूर्ति नहीं रहती हैं। इसके साथ ही आगे चलकर कई समस्याओं का सामान करना पड़ता है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर कैसे इस समस्या से निजात पाया जाए। न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर  ने अपने सोशल मीडिया में एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि आखिर कैसे कब्ज की समस्या से निजात पाया जाता सकता है।

  
रुजुता ने इस वीडियों में 3 ऐसे फूड्स के बारे में बताया है जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके हमेशा के लिए कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

लॉकडाउन 2.0: न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हेल्दी डाइट प्लान, रहेंगे हर बीमारी से कोसों दूर

गुड़ और घी
गुड़ और घी का सेवन लंच के बाद करें। इससे लाभ मिलेगा। गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है वहीं घी में फैटी एसिड पाया जाता है। जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। 

रोजाना लंच के बाद आप थोड़े से गुड़ में घी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

स्नैक्स में खरबूज आदि का सेवन
कई बार पानी की कमी के कारण कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए मेलन का सेवन कर सकते हैं। इससे आप  खरबूज, तरबूज आदि खा सकते हैं। आप लंच के बाद  3-4 बजे स्नैक में इसे ले सकते हैं। 

कोरोना से ठीक हुए लोग क्या करें ताकि लौट कर न आए ये बीमारी, जानें ज़ोआ मोरानी और स्वामी रामदेव से

तिल 
तिल में भरपूर मात्रा में फाइबर विटामिन ई के साथ फैटी एसिड पाया जाता है। जो कब्ज की समस्या से निजात दिलाने के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप गेंहू, ज्वार, बाजरा आदि के आटा में इसे थोड़ी मात्रा में तिल डालकर गूंथ लें। इसके बाद चपाती बना लें। इसका सेवन डिनर में करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement