Thursday, April 25, 2024
Advertisement

डायबिटीज की डाइट को लेकर आपके मन में तो नहीं है ये 5 मिथक

डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है। इसी के साथ डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट को लेकर कुछ मिथक भी है जिनके बारे में जानना बहुत ही जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 27, 2020 19:36 IST
डायबिटीज की डाइट को लेकर आपके मन में तो नहीं है ये 5 मिथक- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EINSTEINMED डायबिटीज की डाइट को लेकर आपके मन में तो नहीं है ये 5 मिथक

हमें या फैमिली में किसी को भी डायबिटीज की समस्या होती हैं तो तुंरत हम ऐसी चीजों का सेवन बंद कर देते हैं जिसमें चीनी का इस्तेमाल किया गया हो या फिर वह मीठी हो। लेकिन इसके साथ ही लोगों के मन में डायबिटीज को लेकर कई गतलफहमियां भी है। जिसके कारण हम कई ऐसी चीजों से दूरी बना लेते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी हैं। वहीं कई ऐसी चीजों का सेवन शुरू कर देते हैं जिससे आपका ब्लड शुगर तेजी से बढ़ने लगता है। जानिए ऐसी ही कुछ डायबिटीज से संबंधित कुछ भ्रम के बारे में। 

मिथक: शुगर फ्री खाना नहीं बढ़ाता है शुगर लेवल

जब आप खाने का कोई प्रोडक्ट खरीदने जाते हैं तो उसमें हम ये देखते हैं कि इसमें कितनी मात्रा में शुगर पाई जाती हैं। लेकिन आपको बता दें कि ब्लड शुगर बढ़ने का कारण कार्बोहाइड्रेट की मात्रा है। इसलिए अगली बार यह चीज देखकर ही समान खरीदे। 

डाइटिंग के दौरान भूल कर भी न खाएं ये पांच चीजें, वरना पूरी मेहनत पर फिर जाएगा पानी

मिथक:  सफेद आलू खतरनाक लेकिन मीठे आलू हेल्दी
आपको बता दें कि आलू अलग-अलग रंग के हो सकते हैं और विभिन्न पोषक तत्व हो सकते हैं। लेकिन दोनों में लगभग 24 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति कप होता है। जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। 

मिथक: चीनी से अच्छा शहद
अगर इसे स्वाद के तौर पर देखा जाए तो इन दोनों को अतिरिक्त शर्करा माना जाता है और दोनों में लगभग एक ग्राम चीनी और कार्बोहाइड्रेट प्रति चम्मच होता है। यानी वास्तव में शहद में थोड़ा अधिक होता है)। वहीं चीनी से ज्यादा शहद मीठा होता है। जिसके कारण आप शहद को कम भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कान बंद हो गया है या भर गई है हवा, तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे चुटकियों में खुल जाएगा बंद कान

मिथक: कुछ भी सफेद नहीं खाना चाहिए।
यह ब्रेड, पास्ता और चावल सेहत के लिए बुरा माना जाता है। लेकिन आपको ब्रेड और पास्ता को पूरी तरह से खोना नहीं है - बस आपको उस हिस्से को देखना है जो बुरे रंग का होता है। यह कलर बिल्कुल ब्राउन राइस या फिर गेंहू की रोटी की तरह होता है।

मिथक- सभी फल शुगर से भरे होते है
यह सच है कि फल में शुगर का एक नैचुरल रूप होता है जिसे फ्रक्टोज कहा जाता है जो ब्लड शुगर को प्रभावित करता है। इसलिए आप इसे कम मात्रा में खा सकते हैं। 

मुंह की बदबू से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, हमेशा के लिए मिलेगा इस समस्या से छुटकारा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement