Sunday, May 05, 2024
Advertisement

मुंह की बदबू से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्‍खे, हमेशा के लिए मिलेगा इस समस्या से छुटकारा

मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। ठीक ढंग से साफ सफाई न होने के अलावा लंग्स में इंफेक्शन, टॉन्सिल, साइनस इंफेक्शन, गले में इंफेक्शन, मसूड़ों से खून आना आदि के कारण भी बदबू आने की समस्या हो सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 26, 2020 20:42 IST
मुंह की बहबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHYSHCOM मुंह की बहबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुंह से जुड़ी समस्या सांसों से आने वाली बदबू से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। कई बार मुंह की साफ-सफाई ठीक ढंग से न कर पाने के कारण इस समस्या का सामना करना पड़ता है।  इसमस्या के कारण कई बार आपके मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है। कई लोग इस समस्या को बताने से भी कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि सामने वाला व्यक्ति हल देने के बजाय कही उसी हंसी उड़ाए। अगर आप भी अधिकतर इस समस्या से परेशान रहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

मुंह से बदबू आने के कई कारण हो सकते हैं। ठीक ढंग से साफ सफाई न होने के अलावा लंग्स में इंफेक्शन, टॉन्सिल, साइनस इंफेक्शन, गले में इंफेक्शन, मसूड़ों से खून आना आदि के कारण भी बदबू आने की समस्या हो सकती हैं। 

बारिश के पानी के कारण पैरों में हो गया है फंगल इंफेक्शन तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

मुंह की बदबू भगाने के लिए अपनाएं ये उपाय

मुलेठी

रोजाना मुलेठी चबाने से भी मुंह से दुर्गन्ध आने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

लौंग
लौंग में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से आपको मुंह की बदबू से छुटकारा दिला देते हैं। इसके लिए लौंग को हल्का भुन लें और उसे चूसते या फिर चबा लें। 

सेब का सिरका
सेब का सिरका एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है। इसके साथ ही यह मुंह की दुर्गंध से निजात दिलाता है। इसके लिए एक चम्मच सिरका खाने से पहले पिएं। 

चुटकियों में कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला देगा ये तेल, सोने से पहले बस पीएं रोजाना

नींबू
खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू आदि में एक ऐसी एसिड पाया जाता है जो  मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया को रोकने में मदद करता है। इसके लिए 1 चम्मच नींबू या संतरे का जूस में थोड़ा सा नमक मिल लें। इसे रात को सोने से पहले थोड़ी देर लगाएं और फिर कुल्ला कर लें। इससे मुंह क बदबू के साथ-साथ सेंसेटिविटी की समस्या भी खत्म हो जाएगी। इसके अलावा आप नींबू और संतरे का छिलका भी चबा सकते हैं।

तुलसी
अजमोद, तुलसी, पुदीना या सीताफल की एक ताजा टहनी चबाएं। इन हरे पौधों में मौजूद क्लोरोफिल गंध को बेअसर कर देता है।

ग्रीन टी 
ग्रीन टी में एंटी-बैक्ट‍िरियल गुण होते हैं जो मुंह की बदबू को कम करने में कारगर है।

कमर के दर्द को तुरंत छूमंतर कर देंगे ये घरेलू उपाय, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

नमक के पानी से कुल्ला
अगर आप मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए गुनगुने पानी में नमक डालकर रोजाना उससे कुल्ला करें। इससे आपको धीरे-धीरे इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement