Thursday, April 25, 2024
Advertisement

एनीमिया की कमी होने पर करें इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल, खून की कमी होगी तुरंत दूर

अगर आप अपनी डाइट ठीक से रखें तो आपके शरीर में कभी भी खून की कमी नही होगी। हमारे शरीर में खून तभी बनता है। जब हम पोषक तत्व लें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 17, 2023 18:31 IST
try these home remedies for anemia in hindi, - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK try these home remedies for anemia in hindi,

आज की भाग-दौड भरी जिंदगी में हम इतना व्यस्त हो जाते है कि अपनी डाइट का बिल्कुल भी ध्यान नही देते है। जिस वजह से हमारी बॉडी में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। आयरन की कमी होने से हमारे शरीर में खून कम होने लगता है जिस वजह से बॉडी कमजोर होने लगती है। दरअसल, हमारे शरीर में दो तरह के सेल होते है एक वाइट ब्लड सेल और दूसरा रेड सेल। हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल की कमी से हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है और हमें एनीमिया की समस्या हो जाती है। हीमोग्लोबिन की कमी की मुख्य कारण खून में आयरन की कमी का होना माना जाता है। इन दिनों एनीमिया एक बहुत ही आम समस्या हो गयी है और इस बीमारी से आमतौर पर महिलाएं ज्यादा ही पीड़ित होती है। एनीमिया के कारण शरीर में आयरन के साथ साथ और भी अन्य तत्वों जैसे कि विटामिन बी और सी और फोलिक एसिड, फाइबर आदि की भी कमी होती है। चलिए आज हम आपको बताएंगे कि किन फूड्स के सेवन से अपने बॉडी में खून की मात्रा को बढ़ा सकते हैं।

दिमाग जैसे दिखनेवाले इस ड्राई फ्रूट का सुबह के समय सेवन करने से मिलेंगे अनगिनत फायदे, कंप्यूटर से भी तेज दौड़ेगा ब्रेन

पालक का सेवन: पालक आयरन का लेवल बढ़ाने के एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है, इसके सेवन से शरीर में आयरन के साथ-साथ कैल्शियम, विटामिन ए, बी, सी, ई और फाइबर आदि तत्वों की भी पूर्ति हो जाती है। इसका सेवन आज रोज करें। इससे आपको कोई नुकसान भी नही है। एनीमिया की समस्या से निजात पाने के लिए रोज खाली पेट एक सेब और दस खजूर खाने खाएं। इससे आपको अधिक लाभ मिलेगा।

चुकंदर: खून की कमी को दूर करने के लिए सबसे लाभदायक सब्जी माना जाता है। इसमें आधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिससे कि हमारें शरीर के ब्लड सेल फिर से शुरू हो जाते है। जो व्यक्ति एनीमिया से पीडित है। उसे रोज अपनी डाइट में एक किसी न किसी तरह खाना चाहिए। चाहे फिर वह जूस, सब्जी, रायता या फिर सलाद की तरह ले सकते है।

नींबू का रस और शहद फायदेमंद : अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो नींबू का रस और शहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए रोजाना एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद और नींबू दावकर पीएं। इसे पीने से खून की कमी दूर हो जाएगी।

लहसुन: हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लहसुन भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए लहसुन और नमक की चटनी बनाकर खाएं। अपनी डाइट में रोज गुड लें। इसमें अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो खून की कमी को पूरा करता है।

ड्राई फ्रूटस: अगर आपको एनीमिया की शिकायत है तो अपनी डाइट में ड्राई फ्रूटस को शामिल करें। इन्हें खाने से आपके शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाएगी। साथ ही अखरोट और पिस्ता एनीमिया के लिए बहुत ही अच्छे ड्राई फ्रूटस है, जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन मिलता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

लीवर डैमेज होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये खतरनाक संकेत, ऐसे करें अपना बचाव

खाली पेट इन चीज़ों का सेवन करने से आंतों का हो जाता है बुरा हाल, पेट में मच जाता है बवंडर

इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए छाछ है मीठा पॉइज़न, धीरे-धीरे शरीर को कर देता है खोखला, आज से ही बंद करें पीना

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement