1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है तुलसी, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

बढ़े हुए ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है तुलसी, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ना जानलेवा भी साबित हो सकता है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Published on: September 09, 2021 14:42 IST
तुलसी का पत्ता करेग डायबिटीज कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : INSTA/DIABETIC_T1BEAST/FLIEDER.WINDE/ तुलसी का पत्ता करेग डायबिटीज कंट्रोल

आज के समय में डायबिटीज सबसे आम बीमारियों से में से एक हैं। जिससे बुजुर्ग ही नहीं बल्कि कम उम्र के लोग भी परेशान हैं। ब्लड शुगर खराब लाइफस्टाइल, अनियमित खानपान, एक्सरसाइज न करना या फिर जेनेटिक कारणों से हो सकता है। बता दें कि जब पैन्क्रियाज इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर देता है तो इसके कारण बॉडी में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने लगता है।

डायबिटीज की बीमारी में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि शरीर में रक्त शर्करा का स्तर बढ़ना जानलेवा भी साबित हो सकता है। 

दूध पीना पसंद नहीं है? कैल्शियम की कमी पूरी करेंगे ये 11 फूड्स

शरीर नें ब्लड शुगर के बढ़ने से किडनी फेल, हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के साथ-साथ आंखों पर बुरा असर पड़ता है। कई मरीजों का ब्लड शुगर बढ़ जाने पर आंखों की रोशनी भी चली जाती है। ऐसे में ब्लड शुगर के मरीजों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। ऐसे में आपकी मदद तुलसी कर सकती हैं। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी का आयुर्वेद में बहुत अधिक महत्व है। 

हर दसवें शख्स को है थायराइड की समस्या, जानिए इसके लक्षण, कारण और बचाव

डायबिटीज के मरीजों के लिए कैसे कारगर होगी तुलसी?

तुलसी की पत्तियों में हाइपोग्लाइसेमिक लेवल कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं। इसके साथ ही इनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल कर अतिरिक्त शुगर कंटेंट को शरीर से निकालने में मदद करते हैं।

डायबिटीज के मरीज ऐसे करें तुलसी का सेवन

  • रोजाना सुबह खाली पेट तुलसी की 3-4 पत्तियों को लेकर चबा लें। इससे लाभ मिलेगा। 
  • तुलसी की कुछ पत्तियां एक गिलास पानी में रातभर डुबोकर रखें। सुबह खाली पेट यह पानी पीएं। 
  • ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए आप चाहे तो तुलसी की चाय पी सकते हैं। इसके लिए 4-5 तुलसी की पत्तियां को एक कप पानी में डालकर कम से कम 1 मिनट गर्म करें। अब इसे 1 कप में छान लें और थोड़ा सा शहद मिलाकर इसका सेवन करें।  

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

Click Mania
Modi Us Visit 2021