Friday, May 03, 2024
Advertisement

आसानी से कंट्रोल हो जाएगा आपका शुगर लेवल, बस डायबिटीज में करें इस मसाले का सेवन

डायबिटीज में हल्दी: हल्दी को कई प्रकार के रोगों से बचाव के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है लेकिन, डायबिटीज में ये आपके लिए कैसे काम कर सकता है इस बारे में जानना जरूरी है। क्योंकि इस मसाले में ऐसा बहुत कुछ है जो कि इस बीमारी के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 11, 2023 10:10 IST
 turmeric for diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL turmeric for diabetes
डायबिटीज में हल्दी: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें शुगर कंट्रोल करना अक्सर मुश्किल हो जाता है। ज्यादातर लोग इस बीमारी में स्लो शुगर मेटाबोलिज्म परेशान रहते हैं जिसका असर पूरे शरीर पर नजर आता है। ऐसी स्थिति में आपके घर में रखा मसाला आपके लिए कारगर तरीके से काम कर सकता है। ये मसाला शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इसे पचाने की गति में तेजी लाता है। इसके अलावा ये इंसुलिन सेल्स की गतिविधियों को तेज करता है जिससे डायबिटीज की बीमारी कंट्रोल में रहती है। तो, आइए जानते हैं डायबिटीज में इस मसाले का उपयोग कैसे करें?

शुगर में हल्दी-Turmeric powder for diabetics

हल्दी में करक्यूमिन एक सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में काम करता है और शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है। यह शरीर में सूजन पैदा करने वाले कुछ एंजाइमों के प्रभाव को रोकता है और शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इसके अलावा ये ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और फाइन रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है। ये इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ाता है और शरीर को आसानी से शुगर पचाने में मदद करता है। 

शुगर में हल्दी का उपयोग कैसे करें-How to use turmeric powder for diabetics

हल्दी का उपयोग डायबिटीज में कारगर तरीके से काम कर सकता है बस आपको अपनी डाइट में इसे सही तरीके से शामिल करना है। जैसे कि

1. सुबह पिएं हल्दी का पानी

अगर आपका शुगर लेवल हमेशा बढ़ा रहता है तो सबसे पहले हल्दी का पानी पीना शुरू करें। इसके लिए हल्दी को पीसकर एक गिलास पानी में मिला लें और फिर इस पानी को सुबह खाली पेट पिएं। आप दिन के अंत तक अपने शुगर मेटाबोलिज्म को तेज पाएंगे। साथ ही आपका शुगर भी बैलेंस नजर आएगा। 
 
diabetes
Image Source : SOCIAL
diabetes

2. घी में मिलाकर लें हल्दी

घी में हल्दी मिलाकर लेना शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। दरअसल, ये सीधे इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है और शुगर पाचने की गति में तेजी लाता है। तो, आपको करना ये है कि हल्दी को पीस लें और फिर इसे घी में मिलाकर इसका सेवन करें। फिर एक गिलास गर्म पानी पी लें। आपको हर रात इसे करना है जो कि डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद कर सकती है। खास बात ये है कि ये तरीका फास्टिंग शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है।
 
बस ध्यान रखें कि इसे रेगुलर न करें। हफ्ते में बस 3 बार ही इस उपाय को अपनाएं। जब शुगर लेवल नियंत्रित हो जाए तो उपचार को बंद कर दें। क्योंकि लंबे समय तक ऐसा करना आपके शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकती है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो आप ये तरीका अपना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement