Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Powerfood: हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने का दम रखती है ये 10 रुपए की सब्जी, जानें फायदे

Shalgam Benefits: सर्दियों की सब्जियों में शलजम भी काफी पौष्टिक होती है। इसके पत्ते भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। सलाद के तौर पर रोजाना शलजम खाने से हार्ट और कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। जानिए शलजम खाने के फायदे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 12, 2024 17:17 IST
turnips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शलजम के फायदे

Turnips Health Benefits: सर्दियों में ऐसे कई फल और सब्जियां आते हैं जो सेहत के लिए दवा जैसा काम करते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है शलजम। हल्की पिंक और सफेद रंग की ये सब्जी बेहद पौष्टिक होती है। खासबात ये है कि शलजम बहुत सस्सी और आसानी से मिल जाने वाली सब्जी है। शलजम को सलाद, सब्जी या फिर इसके पत्तों को साग के रूप में खा सकते हैं। शलजम में भरपूर फाइबर होता है जो मोटापा कम करता है। लो कैलोरी वाली सब्जी शलजम विटामिन A, B, C, E और K का अच्छा सोर्स है। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम जैसे मिनरल भरपूर होते हैं। शलजम खाने से पेट आसानी से भर जाता है। ठंड के दिनों में शलजम खाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। जानिए शलजम खाने के फायदे।

  1. हार्ट को रखे हेल्दी- शलजम में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीडायबिटिक और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करती है। एक सिरर्च के मुताबिक शलजम में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करते हैं।

  2. वजन घटाए- शलजम फाइबर का अच्छा सोर्स है। इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आप ओवर ईटिंग से बचते हैं। सलाद और सब्जी के रूप में शलजम का इस्तेमाल करने से तेजी से वजन कम होता है। इसे नियमित रूप से अपनी डाइट रुटीन में शामिल करे। 

  3. कैंसर के जोखिम को कम करे- शलजम में एंटी-कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर के खतरे से कोशिकाओं का बचाव करते हैं। कैंसर को रोकने में शलजम मददगार हो सकती है। ये सब्जी सिर्फ खतरे को कम कर सकती है न कि कैंसर को कम करती है।

  4. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करे- शलजम में पोटेशियम की मात्रा काफी पाई जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा शलजम में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल आपकी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं।

  5. आंखों को फायदा- आंखों को स्वस्थ रखने में शलजम मदद करता है। शलजम में विटामिन ए और दूसरे पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं जो आंखों को मजबूत बनाते हैं। शलजम की हरी पत्तियों में ल्यूटिन और जियाजैंथिन दो कंपाउंड पाए जाते हैं जो आंखों की हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं।

Powerfood: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज के लिए दवा का काम करता है ये पीला फल, रोजाना जरूर खाएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement