Monday, April 29, 2024
Advertisement

Gut Health: शरीर में दिखने लगें ये लक्षण तो समझ लें बिगड़ रही है आंत की सेहत

Unhealthy Gut Sign: लंबे समय तक पेट की परेशानी आंत के बीमार होने की निशानी भी हो सकती है। अगर आपको शरीर में इनमे से कोई भी लक्षण नजर आए, तो आपको आंत की गड़बड़ी हो सकती है। इन लक्षणों से पहचानें आंत की सेहत?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 24, 2023 12:27 IST
Gut health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आंत की समस्या

Poor Gut Health: सेहतमंद रहने के लिए आपके पेट का फिट होना जरूरी है। अगर पाचन तंत्र मजबूत हो तो आप कई बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। जिन लोगों का पेट ठीक नहीं रहता उन्हें अनगिनत परेशानियां लगी रहती है। इतना समझ लीजिए कि आपका पेट आपको फिट और बीमार बना सकता है। इसलिए अपने पेट की सेहत को भूलकर भी नजरअंदाज न करें। किसी तरह की गड़बड़ी लगे तो तुरंत जांच कराएं। शरीर में दिखने वाले इन लक्षणों से पहचानें कि आपकी आंत की सेहत कैसी है।

  1. पाचन की समस्या- अगर आपका पेट ठीक नहीं रहता तो आपको आंत से जुड़ी कोई बीमारी हो सकती है। ऐसी स्थिति में पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। जिसकी वजह से ब्लोटिंग, एसिडिटी, गैस-कब्ज और बार-बार खट्टी डकार आने जैसी समस्या हो जाती है। ऐसे में खान-पान में बदलाव जरूर कर लें।
  2. थकान रहना- कई बार थकान को हम नज़रअंदाज कर देते हैं, लेकिन अगर आपको हमेशा थकान बनी रहती है तो समझ लें कि आपकी गट हेल्थ खराब है। इससे आपकी नींद प्रभावित होती है और एनर्जी लेवल डाउन रहता है। लंबे समय तक ऐसा रहने पर नजरअंदाज न करें।
  3. वजन में होने लगें अंतर- गट हेल्थ खराब होने पर वजन में भी बदलाव आने लगता है। पाचन तंत्र खराब होने की वजह से शरीर पोषक तत्वों को ठीक तरह से पचा नहीं पाता, जिससे तेजी से वजन बढ़ने लगता है।
  4. शुगर क्रेविंग- जिन लोगों की आंत हेल्दी नहीं होती उन्हें शुगर की क्रेविंग हो सकती है। ज्यादा चीनी का सेवन करने से खराब बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और सेहत खराब होने लगती है। ऐसे में आपको डाइट में बदलाव करने चाहिए।
  5. त्वचा पर दिखता है असर- लंबे समय तक पेट खराब रहने से त्वचा पर भी इसका असर दिखने लगता है। आपको स्किन से जुड़ी परेशानियां हो सकती है। पेट खराब होने पर मुंहासे, एग्जिमा, रैशेज और सोरायसिस होने का खतरा बढ़ जाता है।

ठंड में ज्यादा पानी पीना दिल के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए कितना और कैसा पानी पिएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement