Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बढ़े हुए यूरिक एसिड को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा अलसी का बीज, रोजाना ऐसे करें इस्तेमाल

जानें अलसी का बीज किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है, इसका सेवन किस समय और कितना करना चाहिए ये भी बताएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 23, 2020 23:25 IST
Flaxseeds - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LIFELONGLARINGJOURNEY Flaxseeds 

यूरिक एसिड के बढ़े होने की वजह से सेहत संबंधी कई तरह की दिक्कतें हो जाती हैं। ऐसे में दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अलसी का बीज यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में कारगर है। जानें अलसी का बीज किस तरह से यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है, इसका सेवन किस समय और कितना करना चाहिए ये भी बताएंगे। 

अलसी का बीज यूरिक एसिड को करेगा कंट्रोल

अलसी के बीज में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। यही पोषक तत्व शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का काम करते हैं। इसके लिए बस आपको रोजाना इसका सेवन सही समय पर करना होगा। दोपहर के भोजन करने बाद ऐसा करें और दिन में सिर्फ एक बार ही इसका सेवन करें।

बेहद असरदार है हल्दी का तेल, जोड़ों के दर्द के अलावा कई और बीमारियों से भी दिलाएगा इंस्टेंट रिलीफ

इस तरह करें अलसी के बीज का सेवन
अलसी के बीज को रोजाना खाना खाने के आंधे घंटे बाद एक चम्मच चबा चबाकर खाइए। ऐसा करने से जल्द ही यूरिक एसिड कंट्रोल हो जाएगा।  

अलसी के बीज को खाने के अन्य फायदे

दिल का रखेगा ख्याल 
अलसी में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है। जो दिल की धमनियों में जमा कोलेस्ट्राल को कम करने लगता है। जिससे कि आपका दिल हेल्दी रहता है।   

डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर
अलसी में भरपूर मात्रा में लिगनेन नामक तत्व पाया जाता है जो सेल्यूलोज का ही एक रूप होता है। इसका सेवन करने से आपका शुगर आसानी से कंट्रोल हो जाएगा। इसलिए रोजाना करीब 25 ग्राम अलसी का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। 

वजन कम करने में करें मदद
अलसी में भरपूर मात्रा में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं। 

झुर्रियों को करें खत्म
अलसी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जो स्किन से झुर्रियों को खत्म करके जवां बनाने में मदद करता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement