Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने से यूरिन संबंधी इन समस्याओं का करना पड़ सकता है सामना, जानिए कैसे करें कंट्रोल?

Uric Acid: यूरिक एसिड बढ़ने का संकेत हमारा शरीर अक्सर देता है, लेकिन कई बार इस संकेत को समझ पाना मुश्किल होता है। यूरिन में जलन यूरिक एसिड बढ़ने का ऐसा ही एक लक्षण है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Updated on: August 19, 2022 17:50 IST
Uric Acid- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid

Highlights

  • बार-बार यूरिन आना भी यूरिक एसिड का कारण होता है
  • यूरिक एसिड अधिक होने गठिया की समस्या हो सकती है

Uric Acid: इन दिनों लोग ज़्यादातर यूरिक एसिड का शिकार हो रहे हैं। खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह लोग इस बीमारी से जूझ रहे हैं। यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर कई गंभीर बीमारियों का घर बन जाता है। यूरिक एसिड बॉडी में बनने वाला टॉक्सिन है जो हर किसी की बॉडी में बनता है। इन टॉक्सिन को किडनी फिल्टर कर, यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर निकालती है। जब कि़डनी यूरिक एसिड को बॉडी से बाहर नहीं निकालती, तो वो शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल के आकर में जमा होने लगता हैं और धीरे धीरे गाउट बन जाता  है। गाउट की वजह से लोगों को जोड़ों में दर्द होने लगता है। अगर सही समय पर यूरिक एसिड का पता न चले तो शरीर को इसका बेहद नुकसान उठाना पड़ता है। आपको यह जानकार आश्चर्य होगा लेकिन, यूरिक एसिड बढ़ने का एक सामान्य लक्षण यूरिन में जलन होना भी है।आइए आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड बढ़ने से आपको यूरिन संबंधी किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है?

यूरिन में हो सकती है जलन

कम पानी पीना या यूटीआई के कारण भी यूरिन में जलन होती है। यूरिन में जलन यदि इन कारणों से नहीं हो रही तो आपको अपने यूरिक एसिड का तुरंत टेस्ट करा देना चाहिए। ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर पेशाब में जलन हो सकती है। यूरिन में जलन का इलाज नहीं किया जाएं तो यूरिनरी ट्रेक इंफेक्शन का भी खतरा हो सकता है।  

अधिक मात्रा ने यूरिन डिस्चार्ज होना

ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने पर यूरिन ज़्याद मात्रा में डिस्चार्ज होता है। बार-बार पेशान आने से डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ सकती है। यूरिक एसिड के मरीजों में पानी की कमी होने पर किडनी टॉक्सिन को बॉडी से बाहर निकालने में असफल होती है। यूरिक एसिड के एक भी लक्षण नजर आने पर उसकी जांच जरूर कराएं, क्योंकि समय रहते इसकी पहचान आपको कई बीमारियों से मुक्त रख सकता है।

Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या हैं परेशान तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

पेशाब में आ सकता है खून 

पेशाब में खून आना इस बात का संकेत है कि आप किसी इंफेक्शन के शिकार हैं। शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से आपकी बॉडी में पानी की कमी हो सकती है और पानी की कमी के कारण आपके पेशाब में खून भी आ सकता है। अगर आप भी यूरिन में इस तरह की परेशानियां महसूस कर रहे हैं तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए डाइट में करें बदलाव 

अगर आपका भी यूरिक एसिड बढ़ रहा है, तो डाइट में फाइबर से भरपूर साबुत अनाज, सेब, संतरे और स्ट्रॉबेरी का सेवन करें इससे आपका यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Yoga For Stress Relief: जिंदगी की उलझनें सुलझा नहीं पाते? स्वामी रामदेव से जानिए स्ट्रेस-टेंशन को कैसे करें मैनेज

Angioplasty: जानें क्यों हुई राजू श्रीवास्तव की तीन बार एंजियोप्लास्टी? आप भी हो जाएं सावधान, रखें इन बातों का ध्यान

Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज को डाइट में करें शामिल, भूल जाएंगे भूलना, स्टडी में हुई पुष्टि बढ़ती है याददाश्त

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement