Arthritis: अर्थराइटिस की समस्या हैं परेशान तो भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

Arthritis: अर्थराइटिस के मरीजों को कुछ गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं आप किन गलतियों को करने से बचें।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 12, 2022 12:18 IST
Arthritis- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Arthritis

Arthritis:  अर्थराइटिस यानी गठिया, जॉइंट से जुड़ी एक समस्या है जो पहले बढ़ती उम्र के साथ लोगों को होती थी। लेकिन अब कम उम्र के लोग भी गठिया की समस्या से पीड़ित होने लगे हैं। इसमें पीड़ित व्यक्ति को जोड़ों में दर्द होने के साथ-साथ उनमें सूजन आ जाती है। यूं तो अर्थराइटिस कई प्रकार के होते हैं, लेकिन सबसे आम ऑस्टियोआर्थराइटिस है। 

क्या होता है ऑस्टियोआर्थराइटिस?

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक ऐसी स्थिति है जो ज्यादातर घुटने और पीठ जैसे बोझ उठाने वाले जोड़ों को प्रभावित करता है। साथ ही इससे व्यक्ति को मूवमेंट करने में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वैसे तो आमतौर पर लोग गठिया में दर्द और सूजन को कम करने के लिए दवाइयों का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी-कभी आपके द्वारा की गई कुछ गलतियां आपकी इस दर्द की समस्या को और भी अधिक बढ़ा सकती हैं? जी हां, अर्थराइटिस के मरीजों को कुछ गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं आप किन गलतियों को करने से बचें। 

अर्थराइटिस के मरीज न करें ये 5 गलतियां

1. रनिंग करने से बचें 

Arthritis Tips

Image Source : FREEPIK
Arthritis Tips

अर्थराइटिस के मरीज एक्सरसाइज कर सकते हैं, लेकिन आपको दौड़ने और जॉगिंग जैसी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घुटने के जोड़ पर सीधा प्रभाव पड़ता है जिससे आपको और नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा आपको एरोबिक्स, जंपिंग और स्किपिंग से भी बचना चाहिए।

2. इन खेलों से बना लें दूरी

कहा जाता है कि खेलने से व्यक्ति फिट और एक्टिव रहता है। लेकिन अर्थराइटिस के मरीजों को ऐसे खेल से बचना चाहिए जिनमें अचानक मूवमेंट या दिशा में बदलाव हो क्योंकि ऐसा करने से ज्वाइंट पर उल्टा असर पड़ सकता है जैसे, टेनिस, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल आदि। 

3. बॉडी पॉश्चर पर दें ध्यान

कम ही लोग ऐसे होते हैं, जो उठते-बैठते समय अपने बॉडी पॉश्चर का ध्यान रखते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अर्थराइटिस के मरीजों को हमेशा सही पॉश्चर में बैठना चाहिए। गलत पॉश्चर में बैठने से जोड़ों में दर्द हो सकता है। खासतौर पर, पैरों को क्रॉस करके बैठना घुटने के जोड़ों के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। 

4. सीढ़ियों का कम करें इस्तेमाल

Arthritis Tips

Image Source : FREEPIK
Arthritis Tips

गठिया के मरीजों को सीढ़ियों का अधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप सीढ़ियों पर चलते हैं तो इसका सीधा असर आपको घुटने के जोड़ पर पड़ता है। इसलिए, कोशिश करें कि आप लिफ्ट का ही इस्तेमाल करें। 

5. हॉट कंप्रेस का न करें इस्तेमाल 

कुछ लोग दर्द होने पर हॉट कंप्रेस का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अर्थराइटिस के मरीजों के लिए हॉट कंप्रेस का यूज नहीं करना चाहिए क्योंकि गर्मी सूजन को बढ़ाती है और ये आपके दर्द को भी बढ़ा सकती है। आप चाहें तो कोल्ड कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Diabetes के मरीज डाइट में शामिल करें गुड़मार, करेला से बना ये आयुर्वेदिक Juice, कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल

Kidney Stone: क्यों होता है किडनी में स्टोन? जानिए इसके लक्षण

Dengue Health Tips: डेंगू बुखार में अंडा, पपीता सहित इन चीज़ों को डाइट में करें शामिल, भूलकर भी न खाएं चावल

Latest Health News

navratri-2022