1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरिक एसिड बढ़ा होने पर ना खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है और दिक्कत

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर ना खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है और दिक्कत

यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। अगर आप यूरिक एसिड के बढ़े होने की समस्या से ग्रसित है तो कुछ चीजों को ना खाएं। इनका सेवन करने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: June 28, 2021 18:06 IST
Uric Acid - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Uric Acid 

खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से इन दिनों लोग कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इन बीमारियों में से एक यूरिक एसिड भी है। यूरिक एसिड के बढ़े होने पर गठिया, ब्लड प्रेशर, थायराइड और मधुमेह की बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं। सामान्य तौर पर शरीर में यूरिक एसिड पहले से ही होता है। जो करीब 3.5 से 7.2 मिलीग्राम होता है। अगर इससे ज्यादा इस एसिड की मात्रा शरीर में हो जाती है तो उसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। अगर आप यूरिक एसिड के बढ़े होने की समस्या से ग्रसित है तो कुछ चीजों को ना खाएं। इनका सेवन करने से आपकी समस्या और भी बढ़ सकती है। 

डायबिटीज के मरीज तरबूज खा सकते हैं या नहीं, जानें इस सवाल का जवाब

शुगर युक्त ड्रिंक्स 

अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आप शुगर युक्त ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें। शुगर युक्त ड्रिंक्स यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा देती हैं इसके साथ ही शरीर में शुगर की मात्रा भी बढ़ा देती है। इसलिए फलों के जूस के अलावा चीनी युक्त सोडा जैसे पदार्थों को ना पिएं। 

Dahi

Image Source : INSTAGRAM/THECOLORCRADLE
Dahi 

ना करें दही का सेवन
दही ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। लेकिन अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं तो आपको दही का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, दही में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए  हानिकारक होता है। दही में मौजूद ट्रांस फैट यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है। 

नॉनवेज खाने से बचें
यूरिक एसिड के पेशेंट को उन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए जिसमें प्रोटीन प्रचुर मात्रा में हो। इसी वजह से अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ी हुई है तो आप नॉनवेज खाने से बचें। खासतौर से रेड मीट। रेड मीट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि आपकी सेहत के लिए हानिकारक होता है।

pulses

Image Source : INSTAGRAM/FOOD_ROMANCE_152K1
pulses 

प्रोटीन का ज्यादा सेवन सेहत के लिए खतरनाक, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना जरूरी

दाल और चावल ना खाएं
यूरिक एसिड का लेवल बढ़े होने से परेशान हैं तो दाल चावल को भी खाने से बचना चाहिए। दाल में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। खास तौर से उन दालों का सेवन करने से बचें जो छिलके वाली होती हैं। इसलिए आपके लिए ये अच्छा है कि दाल चावल खाने से बचें।

जंक फूड और तली भुनी चीजें बढ़ा सकती हैं यूरिक एसिड
यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी है। ये चीजें सोया मिल्क, जंक फूड, चटपटे खाद्य पदार्थ और तली भुनी चीजे हैं। ये सभी यूरिक एसिड की मात्रा को शरीर में बढ़ा सकती हैं।

 

 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। यूरिक एसिड बढ़ा होने पर ना खाएं ये 5 चीजें, हो सकती है और दिक्कत News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X