Saturday, May 04, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीज हैं तो सर्दियों में इन चीजों को खाने से बचें, बढ़ सकती है परेशानी

अगर आप यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं तो सर्दियों में खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। जानिए ऐसे 5 फूड्स के बारे में जिन्हें इस मौसम में अवॉइड करना सेहत के लिए अच्छा होगा।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Published on: November 27, 2021 18:18 IST
uric acid - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM यूरिक एसिड 

Highlights

  • सर्दियों में यूरिक एसिड के मरीज ना खाएं ये चीजें।
  • फूलगोभी, पत्तागोभी, मशरूम के सेवन करने से बढ़ सकता है यूरिक एसिड।
  • पालक में होता है प्यूरीन, यूरिक एसिड के मरीज करें अवॉइड।

यूरिक एसिड एक तरह का केमिकल है। जब खून में प्यूरीन नाम का प्रोटीन टूटता है तब यूरिक एसिड बनना शुरू हो जाता है। आमतौर पर किडनी इसे फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है। लेकिन अगर ये ज्यादा मात्रा में बनने लगे तो इसके छोटे-छोटे क्रिस्टल टूटकर हड्डियों के बीच में इकट्ठा होने लगते हैं, जिसकी वजह से गाउट या गठिया की बीमारी हो जाती है। ठंड का मौसम आते ही गठिया का दर्द परेशान करने लगता है। ऐसे में अगर खानपान के प्रति भी लापरवाही की जाए तो ये समस्या दोगुना हो सकती है। ये बात तो सभी जानते हैं कि यूरिक एसिड पेशेंट को प्यूरीन वाले फूड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से विंटर फूड्स हैं जिन्हें यूरिक एसिड मरीजों को इस मौसम में खाने से अवॉइड करना चाहिए।

थायराइड के मरीज हैं तो यूं करें तुलसी का सेवन, दिखेगा असर

यूरिक एसिड के मरीज सर्दियों में इन चीजों को खाने से करें परहेज

  1. सर्दियों में ताजी फूलगोभी, पत्तागोभी, मशरूम की सब्जी सभी को पसंद आती है। लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को  इन चीजों को नहीं खाना चाहिए। इसमें प्यूरीन की ज्यादा मात्रा होने से समस्या बढ़ सकती है।
  2. हरी मटर में प्यूरिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इससे दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती लगती है। इसलिए यूरिक एसिड के मरीजों को इसे खाने से बचना चाहिए।  
  3. ठंड के मौसम में पालक का अधिक सेवन किया जाता है। प्रोटीन, आयरन से भरपूर पालक को सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 
  4. नॉन-वेज, सीफूड और अल्कोहल जैसी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इन सभी में अधिक मात्रा में प्यूरीन होता है। 
  5. ब्रसेल्स और स्प्राउट्स के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों में प्यूरीन की काफी मात्रा होती है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ सकती है।

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

सर्दियों में रोज़ाना इतने मिनट की धूप लेना होता है फायदेमंद, दूर रहती हैं ये बीमारियां

इस मौसम खूब आता है पत्ता गोभी, डाइट में शामिल करने से होंगे अनगिनत फायदे

गले की खराश से रहते हैं परेशान? इन 7 असरदार आयुर्वेदिक उपायों को अपनाने से मिलेगी राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement