Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड बढ़ा होने पर इन दो सब्जियों का ना करें सेवन, बढ़ सकती है और परेशानी

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना बहुत घातक होता है। ऐसे में खाने-पीने की कुछ चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी होता है। यूरिक एसिड के मरीजों को दो सब्जियां भूलकर भी नहीं खानी चाहिए। इन सब्जियों में प्यूरीन की मात्रा ज्यादा होती है जो काफी नुकसानदायक हो सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 17, 2021 20:44 IST
VEGETABLES - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/VILLAGE_FOOD_CLASSY VEGETABLES 

यूरिक एसिड एक ऐसी समस्या है जिससे शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं। इसके बढ़ने से जोड़ों में दर्द, शरीर में सूजन, किडनी की बीमारी और मोटापा जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए आपको इस समस्या को गंभीरता से लेना चाहिए। साथ ही खाने-पीने पर खास ध्यान देना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे दो ऐसी सब्जियों के बारे में जिन्हें यूरिक एसिड के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।  

रात को सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है वजन

शरीर में पहले से ही यूरिक एसिड की कुछ मात्रा होती है, जो 3.5 से 7.2 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर तक हो सकती है। अगर इससे ज्यादा यूरिक एसिड की मात्रा पाई गई, तो इसे हाई यूरिक एसिड की समस्या कहा जाता है। यूरिक एसिड शरीर में मौजूद प्यूरीन नामक प्रोटीन के टूटने से बनता है। शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा ना बढ़े, इसके लिए उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है।  

क्यों नहीं खाना चाहिए मशरूम और गोभी 

मशरूम और गोभी में प्यूरीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में यूरिक एसिड के मरीजों को ये दोनों सब्जियां नहीं खानी चाहिए। यूरिक एसिड बढ़ने पर डॉक्टर्स भी गोभी और मशरूम ना खाने की सलाह देते हैं।   

इन चीजों के सेवन से बचें

जिन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है, उन्हें चीनी के सेवन से बचना चाहिए। इसके अलावा नॉनवेज, सीफूड और शराब जैसी चीजों का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन सबमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है। जिससे शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का खतरा होता है। 

छूमंतर हो जाएगा हड्डियों का दर्द, बेस्ट योगासन से सही खान-पान तक, स्वामी रामदेव से जानिए सटीक समाधान

क्या खाने से कम होता है यूरिक एसिड 

काली चेरी का रस पीने से यूरिक एसिड कम होता है। गठिया या किडनी स्टोन की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद नुस्खा है। काली चेरी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद करते हैं। इसके अलावा यूरिक एसिड को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है ज्यादा से ज्यादा पानी पीना क्योंकि पानी यूरिक एसिड को पतला करता है। इससे यूरिक एसिड यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement