Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है वजन

वजन घटने के लिए कुछ लोग बहुत मशक्कत करते हैं। लेकिन, काफी मेहनत करने के बाद भी कई बार वजन कम करना मुश्किल हो जाता है। इसके पीछे कई वजह हो सकती हैं। सबसे बड़ी वजह होती है खाने-पीने की गलत आदत। ऐसे में हमारे लिए ये जरूरी हो जाता है कि हम सही समय पर सही खाना खाएं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 17, 2021 19:07 IST
weight loss- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#WEIGHTLOSS weight loss

वजन को नियंत्रित रखने के लिए अच्छा खाना बहुत जरूरी होता है। साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखना होता है कि किस समय क्या खाएं। लेकिन, बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि उन्हें किस समय कितना और क्या खाना है और क्या नहीं। आज हम आपको बताएंगे कि रात को सोने से पहले कौन से फूड्स नहीं खाने चाहिए जिससे हमारा वजह नियंत्रित रह सके। सोने से पहले कई ऐसी चीजें हैं जो हमे भूलकर भी नहीं खानी चाहिए क्योंकि इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। कई बार ऐसा होता है कि हम रात के खाने में बिना सोचे-समझे कुछ भी उलटा-सीधा खा लेते हैं। जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। 

ग्रीन कॉफी का सेवन कितना सुरक्षित? जानिए इसके फायदे और नुकसान

ज्यादा मीठा खानें से बचें  

ज्यादातर लोग खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं। लेकिन रात को सोने से पहले ज्यादा मीठा खाने से बॉडी को एक्स्ट्रा कैलोरी मिलने लगती है। खाने के तुरंत बाद मीठा खाकर सो जाना, आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। ऐसा करने से बॉडी में कैलोरी ठीक तरह से बर्न नहीं हो पाती है। अगर आप मीठा खाने से खुद को नहीं रोक पा रहे तो तुरंत सोने के बजाय थोड़ी देर टहलने के बाद ही सोएं।  

MILK BREAD

Image Source : INSTAGRAM/WAISNAMISIS_CASTILLO
MILK BREAD

केला और दूध एक साथ ना लें 

बहुत से लोगों को सोने से पहले दूध पीने की आदत होती हैं। ये आदत तो अच्छी है क्योंकि दूध पीकर सोने के कई फायदे हैं। लेकिन अगर आप दूध के साथ केला भी ले रहे हैं तो इस आदत को तुरंत छोड़ दीजिए। केले में भरपूर मात्रा में कार्ब्स होता है और दूध में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। दूध और केला एक साथ खाने से बॉडी को काफी मात्रा में कैलोरी मिलने लगती है। इसके तुरंत बाद सो जाने से यह ठीक तरीके से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है जिससे वजन बढ़ने की प्रॉब्लम होने लगती है। रात के बजाय सुबह का समय दूध और केला खाने के लिए एकदम सही होता है। 

 सर्दियों में शकरकंद खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, डाइट में करें शामिल

WHITE BREAD
Image Source : INSTAGRAM/SEE.CHRISSYLAHBAKE
WHITE BREAD 

व्हाइट ब्रेड से करें परहेज

सोने के पहले व्हाइट ब्रेड कभी नहीं खाना चाहिए। इसमें शुगर काफी मात्रा में होती है और फाइबर ना के बराबर होता है। ब्रेड में मौजूद शुगर की वजह से बॉडी को ज्यादा कैलोरी मिलने लगती है जिसकी वजह से बॉडी में फैट जमा होने लगता है। इससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। अगर ब्रेड खाना ही है तो ब्राउन ब्रेड को डाइट में शामिल करें। ब्राउन ब्रेड में फाइबर की काफी मात्रा होती है। यह ब्रेड आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement