Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

तो इस Virus की वजह से होता है जुकाम! जानें बार-बार Cough cold होने पर क्या करें

Virus causes common cold: अगर आपको भी बार-बार जुकाम होता है तो आपको जानना चाहिए कि इसका कारण क्या है। जानते हैं इस वायरस के बारे में और फिर जानेंगे इसका उपाय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 25, 2023 9:26 IST
Virus causes common cold:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Virus causes common cold:

Virus causes common cold: मौसम में बदलाव के साथ सर्दी-जुकाम की समस्या बढ़ गई है। हर कोई आपको गला साफ करता हुआ या बहती नाक के साथ मिल जाएगा।  लेकिन, कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है। अगर किसी को जुकाम है तो उसे ये रह-रहकर कैसे हो जाता है। तो, बता दें कि इसके पीछे ये वायरस है जो कि हर मौसमी बदलाव के साथ अपना पैर पसार लेता है। साथ ही हमारे बीच ही रहता है बस हम किसी कारण इसके संपर्क में आ जाते हैं और इसे समस्या के शिकार हो जानते हैं। तो, जानते हैं इस वायरस के बारे में विस्तार से।

जुकाम किस वायरस से होता है-Which virus causes common cold in hindi

जुकाम के पीछे राइनोवायरस (rhinovirus) हो सकता है। दरअसल, जब भी मौसम में बदलाव होता है तो ये राइनोवायरस वातावरण में घूमने लगता है। खास बात ये है कि राइनोवायरस इंफेक्शन 33-35 डिग्री सेल्सियस के तापमान में फैलता है, जो नाक में पाया जाने वाला तापमान है। इसलिए हर जुकाम के पीछे एक बड़ा कारण ये है।  ऐसे में जब कोई बीमार व्यक्ति खांसता है, छींकता है या बात करता है तो हवा में इसकी बूंदें गिरती हैं और ये मुंह, नाक,सांस और आंख के जरिए शरीर में पहुंचकर बीमार कर देता है। इसके अलावा आरएसवी, इन्फ्लूएंजा ए वायरस, एडेनोवायरस और पैरेन्फ्लुएंजा टाइप 3 वायरस के कारण भी लोगों को बार-बार सर्दी-जुकाम होता है। 

rhinovirus

Image Source : SOCIAL
rhinovirus

कॉफी कब नहीं पीना चाहिए? इन 4 स्थितियों में करें परहेज नहीं तो बढ़ सकती हैं दिक्कतें

बार-बार जुकाम होने पर क्या करें-How to prevent the flu naturally

1. साफ-सफाई का रखें ध्यान

बार-बार जुकाम होने पर सबसे पहले आपको अपनी कुछ आदत में बदलाव करना होगा। जैसे कि पहले तो हांथों की साफ-सफाई का ध्यान रखें। मास्क पहनें और किसी भी बीमार व्यक्ति से दूरी बनाएं और उससे खाना-पानी शेयर न करें। इसके अलावा खुले मे न छीकें और कोशिश करें कि अपने शरीर का तापमान बैंलस रखें। 

Exercise for Cervical: सर्वाइकल पेन से रहते हैं परेशान, सिर्फ 10 मिनट की ये एक्सरसाइज देगी घंटों का आराम

2. शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाएं

शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने से आप बार-बार सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं। दरअसल, आपको करना ये है कि अदरक, हल्दी और गिलोय जैसे हर्ब्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा जैसे ही सर्दी-जुकाम के लक्षण नजर आए इन्हें कंट्रोल करने के लिए गर्म पानी, भाप और गरारे जैसी चीजों को करना शुरू करें।   

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement