Thursday, May 02, 2024
Advertisement

विटामिन ए की कमी से जूझ रहे हैं तो खाएं ये फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

विटामिन ए की कमी से आंखों में सूखापन, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 31, 2021 17:24 IST
विटामिन ए की कमी से जूझ रहे हैं तो खाएं ये फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM विटामिन ए की कमी से जूझ रहे हैं तो खाएं ये फूड्स, मिलेगा जबरदस्त फायदा

हम सब जानते हैं कि एक स्वस्थ्य शरीर के लिए कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है। इन्ही विटामिन्स में से एक है 'विटामिन ए' जो आंखों की रोशनी बढ़ाने से लेकर शरीर के विकास और इम्यूनिटी मजबूत करने में मदद करता है। स्वामी रामदेव के अनुसार शरीर में विटामिन्स की कमी होने पर विभिन्न तरह के रोग होते हैं। इसी तरह अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी हो गई तो आंखों की रोशनी कम होने के साथ-साथ बच्चों की ग्रोथ पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके साथ ही त्वचा पर जख्म उभरने लगते हैं। इसके अलावा रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना, रतौंधी, निमोनिया और वजन में कमी होने जैसी कई परेशानियां झेलनी पड़ जाती हैं। इस रोगों से बचने के लिए जरूरी है कि आपके शरीर को उचित मात्रा में विटामिन ए मिले। 

विटामिन ए में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है। इसके अलावा विटामिन ए मुक्त कणों को टूटने से रोकता है और हमारे शरीर से सूजन संबंधी समस्या नहीं उत्पन्न होने देता है। अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए ऐसे फूड्स के बारे में जिसका सेवन करना फायदेमंद साबित होगा। 

करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

विटामिन ए की कमी दूर करेंगे ये फूड्स

दूध 

दूध सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। दूध में कैल्शियम, प्रोटीन के साथ विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई और के पाया जाता है। इसलिए रात को सोने से पहले एक गिलास दूध बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी पीना चाहिए।  दूध के अलावा दही और पनीर का भी सेवन कर सकते हैं।

गाजर 
रोज गाजर का सेवन करने से विटामिन ए की कमी पूरी होने के साथ-साथ आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्ट्राल स्तर को कम करता है। इसलिए रोजाना सलाद या फिर जूस के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ेगी। 

अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो घबराएं नहीं बस अपनाएं ये उपाय, तुरंत बीपी हो जाएगा नॉर्मल
  
शकरकंद
शकरकंद भी विटामिन ए की कमी को पूरा कर सकती है। इसके साथ ही शकरकंद में पोटैशियम की मात्रा भी होती है, इसलिए ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद कर सकती है और इसमें फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो वजन कम करने में मदद करता है।
 
शिमला मिर्च 
लाल, हरे और पीले रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, फाइबर और बीटा-कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी न के बराबर होती है जिससे कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता। साथ ही आयरन की कमी भी दूर होती है।

इन फूड्स के अलावा शरीर में विटामिन ए की भरपाई करने के लिए अंडा, पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, पपीता, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियां का सेवन किया जा सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement