Monday, May 13, 2024
Advertisement

अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो घबराएं नहीं बस अपनाएं ये उपाय, तुरंत बीपी हो जाएगा नॉर्मल

जब आपके खाने-पीने में असंतुलन हो जाता है और शरीर में वसा की मात्रा बढ़ जाती है तो हाई बीपी होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। जानिए तुरंत कंट्रोल करने का तरीका।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: August 31, 2021 14:35 IST

आज के समय में हाइपरटेंशन की समस्या आम हो गई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 20  करोड़ से ज्यादा लोग हाई बीपी के शिकार हैं। वहीं दुनियाभर में 113 करोड़ लोग हर साल हाइपरटेंशन के शिकार हैं। इतना ही नहीं हाई ब्लड प्रेशर के कारण हर साल करीब 3 लाख लोग अपनी जान गवां देते है। बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को समय रहते कंट्रोल नहीं किया गया तो हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक का कारण भी बन सकता है। 

स्वामी रामदेव के अनुसार खराब लाइफस्टाइल, तनाव, गलत खानपान,  वंशानुगत, अधिक नमक का सेवन, कम पानी पीना, कोलेस्ट्राल ज्यादा होना, स्ट्रेस बढ़ जाना, किडनी और लिवर का फंक्शन नॉर्मल ना होना, कम सोने के कारण, गुस्सा  ज्यादा आने के कारण भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है। 

जब आपके खाने-पीने में असंतुलन हो जाता है और शरीर में वसा की मात्रा बढ़ जाती है तो हाई बीपी होने के आसार भी बढ़ जाते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ गया हैं तो घबराने की जरुरत नहीं है। स्वामी रामदेव द्वारा बताएं गए इन उपायों को अपनाकर तुंरत नॉर्मल कर सकते हैं। 

थायराइड के मरीजों के लिए फायदेमंद है अलसी, रोजाना ऐसे करें सेवन

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करेंगे ये घरेलू नुस्खे

बर्फ से सिकाई 

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए बर्फ से सिकाई सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसे करने के लिए हाइपरटेंशन से पीड़ित व्यक्ति को पेट के बल लिटा दें। इसके बाद एक कॉटन के कपड़े में थोड़ी सी बर्फ डालकर पोटली बना लें। इसके बाद इस पोटली से मरीज की रीढ़ की सिकाई करें। कुछ ही मिनट में ब्लड प्रेशर घटता हुआ नजर आएगा। 

लौकी जूस

लौकी में प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम , जिंक के साथ-साथ पोटैशियम पाया जाता हैं जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। अगर आपका बीपी अचानक बढ़ जाता हैं तो तुरंत लौकी का जूस बनाकर पी सकते हैं। जूस बनाने के लिए सबसे पहले बिना लौकी को छिले छोटे-छोटे पीस में काट लें। अब एक ब्‍लैंडर में लौकी के टुकड़े, पुदीना, धनिया डालकर अच्छी तरह से ग्राइंड करके जूस निकाल लें। इसके बाद इसमें नींबू का रस अच्छी तरह से मिक्स करके पी लें। आप चाहे तो सिर्फ लौकी का भी जूस बना सकते हैं। 

करी पत्ता कर सकता है ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, डायबिटीज के मरीज सुबह-सुबह ऐसे करें सेवन

ठंडे पानी के नीचे बैठ जाएं
स्वामी रामदेव के अनुसार बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए 'शिरोधारा' काफी कारगर है। जब अचानक से ब्लड प्रेशर बढ़ जाएं तो नल खोलकर उसके नीचे बैठ जाएं। सिर में लगातार पानी पड़ने से कुछ ही देर में आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा।  

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को तुरंत कंट्रोल करेंगे ये प्राणायाम

शीतली
शीतली प्राणायाम करने से मन और दिमाग शांत होने के साथ शरीर में शीतलता फैलती है। जिससे ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती हैं। इसलिए यह प्राणायाम कर सकते हैं। इस प्राणायाम को करने के लिए सबसे पहले आराम से रीढ़ की हड्डी सीधी करके बैठ जाएं। इसके बाद जीभ को बाहर निकालकर सांस लेते रहें। इसके बाद दाएं नाक से हवा को बार निकालें। 

शीतकारी
 इस आसन को करने से तनाव, हाइपरटेंशन से निजात मिलता है। इसके साथ ही अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अंदर जाती है।  इस प्राणायाम को करने के लिए इस प्राणायाम में होंठ खुले, दांत बंद करें। दांत के पीछे जीभ लगाकर, दांतो से धीमे से सांसअंदर लें और मुंह बंद करें। थोड़ी देर रोकने के बाद दाएं नाक से हवा बाहर निकाल लें और बाएं से हवा अंदर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement