Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या आपका दिल भी है कमजोर? बाबा रामदेव के इन टिप्स से रखें हार्ट का ख्याल

दिल को हेल्दी रखने के लिए बाबा रामदेव के ये टिप्स कई प्रकार से काम आ सकते हैं। खास बात ये है कि ये टिप्स सिर्फ दिल की बीमारियों से नहीं बचाते बल्कि, दूसरे अंगों को भी स्वस्थ रखते हैं।

Pankaj Kumar Written By: Pankaj Kumar @dupankaj
Published on: February 15, 2023 15:09 IST
Heart_healthy_tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Heart_healthy_tips

दिल-ए-नादां तुझे हुआ क्या है..आखिर इस दर्द की दवा क्या है। मिर्जा गालिब ने ये शेर भले ही इश्किया मसले में लिखा हो लेकिन ये सवाल इस वक्त हर एक हार्ट स्पेशलिस्ट को उलझन में डाले हुए है। और इसकी वजह है हार्ट अटैक से सडेन डेथ के बढ़ते मामले जिनमें एक बार फिर तेजी आई है..कहीं अच्छे खासे सेहतमंद युवा कारोबारी का नाचते नाचते हार्टफेल हो गया..तो कहीं सिर्फ 19 साल की छात्रा की दिल का दौरा पड़ने से जान चली गई। लोगों का दिल धोखा क्यों दे रहा है..देश-दुनिया के डॉक्टर्स-रिसर्चर्स इसका जवाब ढूंढने में लगे हैं।

दुआ तो हमारी भी यही है कि जल्द से जल्द सही वजह का पता चले  ताकि हार्ट अटैक से होने वाली मौतों को रोका जा सके क्योंकि जवान हो या बुज़ुर्ग हर किसी के दिल पर खतरा मंडरा रहा है। अब इसकी वजह कोविड हो खराब लाइफस्टाइल हो या बुरी आदतें होसच तो यही है कि दिल की मुश्किलें काफी बढ गई है। अब एमपी के इंदौर में हुई एक स्टडी को ही ले लीजिए रिपोर्ट के मुताबिक शहर के 48% लोगों की हार्ट रिपोर्ट नॉर्मल नहीं है 17% लोग ऐसे हैं जो कभी भी हार्ट डिज़ीज़ का शिकार हो सकते हैं..और ये हाल सिर्फ इंदौर का ही नहीं बल्कि पूरे देश का है इसलिए आज दिल को फौलाद सा मज़बूत कैसे बनाएं ये स्वामी रामदेव से जानेंगे, लेकिन आज बच्चों पर भी फोकस रहेगा क्योंकि आज कंजेनाइटल हार्ट डिज़ीज़ पर भी बात होगी

ये एक जन्मजात बीमारी है जिसमें बच्चे के जन्म लेने के बाद से ही दिल में abnormalities देखी जाती हैं इसमें दिल की दीवार, वॉल्व और ब्लड वेसल्स अफेक्ट होते हैं दिल में छेद तक पाया जाता है। वैसे तो ज़्यादातर बच्चे इलाज के बिना ही ठीक हो जाते है..लेकिन कई मामलों में ये परेशानी अपने आप ठीक नहीं होती जो आगे चलकर सीरियस प्रॉब्लम बन जाती है। यहां सवाल ये भी है कि आखिर बच्चे के जन्म लेने से ये दिक्कत होती क्यों है तो, चलिए इन सभी सवालों का जवाब जानते हैं स्वामी रामदेव से.जो आज बुज़ुर्गों का,युवाओं का,और जो बच्चें इस दुनिया में आने वाले हैं उन सबका दिल मज़बूत कराते है।  

भारतीयों का दिल, कितना कमज़ोर?

पिछले 10 साल में हार्ट अटैक से मौत के मामले 75% बढ़े

हर 10 में से 4 मौत 45 साल से कम उम्र के लोगों की
देश में होने वाली 100 में से 28 मौत की वजह दिल की बीमारी
दुनिया में 1.79 करोड़ मौत में से 85% हार्ट अटैक-स्ट्रोक से

दिल के दुश्मन 

मोटापा
हाई बीपी
शुगर

क्या High BP से है किशमिश का कोई कनेक्शन? जानें कब खाएं और किन स्थितियों में दूरी बनाएं

हाई कोलेस्ट्रॉल

आर्थराइटिस
हाई यूरिक एसिड

हार्ट के लिए सुपर फूड

अलसी
लहसुन
दालचीनी
हल्दी

दूर करें बीपी प्रॉब्लम

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस, टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं
6-8 घंटे की नींद लें

फिर टेंशन में आया WHO, बुखार-सिरदर्द से शुरू होने वाली इस बीमारी ने मचाया हड़कंप

युवाओं में हार्ट प्रॉब्लम

40 की उम्र में कार्डियक अरेस्ट
5 साल में बढ़े 53% हार्ट के मामले
Irregular हार्ट बीट सबसे बड़ी समस्या

दिल का दुश्मन स्मोकिंग

हार्ट अटैक
हार्ट फेलियर

हार्ट को बनाए हेल्दी 

लौकी कल्प
लौकी का सूप
लौकी की सब्जी
लौकी का जूस 

हार्ट होगा मजबूत

नेचुरल उपाय
1 चम्मच अर्जुन की छाल 
2 ग्राम दालचीनी 
5 तुलसी 

उबालकर काढ़ा बनाएं 
रोज़ पीने से ब्लॉकेज दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement