Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weight Loss: क्या गर्म पानी पीने से सचमुच कम होता है वजन ? जानें क्या है सच्चाई

Warm Water benefits: गर्म पानी में जीरो प्रतिशत कैलोरी होती है, जो आपको वजन को बढ़ने नहीं देता है। लेकिन एक सवाल हर वजन कम करने वाले व्यक्ति के मन में गूंजता रहता है कि क्या सच में गर्म पानी पीने से शरीर का वजन जल्दी कम हो सकता है?

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: November 05, 2022 22:55 IST
weight loss tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK weight loss tips

Warm Water Benefits: पानी ठंडा हो या गरम हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन बताया जाता है कि ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी पीने के कुछ विशेष लाभ होते हैं। एक शोध के अनुसार, गरम पानी पीने से आठ लाभ मिल सकते हैं, जिसमें इसके सेवन से बेहतर पाचन, शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए, सर्कुलेशन को सुधारने में, वजन घटाने में, दर्द कम करने, तनाव, साइनस और जुकाम जैसी परेशानियों में राहत मिलती है। इसके अलावा गर्म पानी चाय कॉफी के नुकसान के असर से बचाने में भी मदद करता है।

एक शोध के मुताबिक, 130 और 160 फॉरेनहाइट के तापमान का पानी शरीर के लिए एक दवा के रूप में काम कर सकता है। जबकि इसके ऊपर के टेंपरेचर वाला पानी का सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है। अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ के लिए विटामिन सी युक्त चीजों को पानी में मिलाकर पीना लाभदायक माना जाता है।

ये भी पढ़ें: वेस्टीबुलर हाइपोफंक्शन नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं वरुण धवन, जानें इसके लक्षण और बचाव

वजन कम करने के लिए गर्म पानी बेहतर उपाय है। इससे व्यक्ति की कई स्वास्थ्य समस्याएं अपने आप ठीक हो जाती हैं। इसके साथ ही इस नुस्खे से जल्द ही कई किलो वजन भी घटाने में भी मदद मिलती है। शरीर का वजन घटाने के लिए पानी एक सबसे अच्छा और कारगर उपायों में शुमार है। जो लोग बिना एक्सरसाइज और योगा के अपने शरीर की चर्बी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं, उनके लिए रोजाना नियमित रुप से सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है। 

गुनगुना पानी पीने के फायदे 

जिद्दी फैट से छुटकारा पाने के लिए गुनगुना पानी जांचा-परखा नुस्खा बताया जाता है। कई रिसर्च में बताया गया है कि अधिक पानी पीने से व्यक्ति को अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आज के दौर में ज्यादातर लोग तेल-मसाले और मैदे वाला भोजन इनटेक करते हैं। ऐसे में उनके शरीर में टॉक्सिक पदार्थ जमने लगते है। हम पर्याप्त पानी पीकर जहरीले पदार्थों को हमारी बॉडी से आसानी से बाहर निकाल सकते हैं। 

मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है गर्म पानी

सुबह खाली पेट पानी पीने से हमारे शरीर पर काफी हद तक असर पड़ता है, लेकिन बताया जाता है कि जो लोग पूरे दिन बीच-बीच में गर्म पानी पीते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म बेहतर बनता है। कहते हैं कि आपकी बॉडी का मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, आप उतने ही ऊर्जावान और एक्टिव रहेंगे। इसके साथ ही गर्म पानी पीने से भूख भी कम लगती है और यही कारण है कि गर्म पानी पीने वाले लोगों का वजन तेजी से नहीं बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: Foods for Vitamin D: विटामिन डी की कमी को दूर करने में ये फूड्स हैं असरदार, आज से ही करें डाइट में शामिल

इस ड्रिंक से मिलेगा डबल फायदा 

जो लोग सुबह खाली पेट केवल गर्म पानी नहीं पीना चाहते हैं, वे मॉर्निंग टाइम में हर्बल टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये वजन घटाने में काफी असरदार नुस्खा माना जाता है और हमारी बॉडी को भी डिटॉक्स करने का काम करता है। इसके साथ ही एक्सरसाइज या योगा को भी अपने डेली रूटीन में शामिल करने से जल्दी वजन घटाने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: White Spots on Nails: क्या आपके नाखूनों पर भी है व्हाइट स्पॉट? जानें शरीर में किस समस्या का है इशारा

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement