Sunday, April 28, 2024
Advertisement

दिल कमजोर होने पर महसूस होने लगते हैं ये 6 लक्षण, गलती से भी इग्नोर किया तो आप पर पड़ सकता है भारी

Weak Heart Symptoms: अक्सर दिल से जुड़ी बीमारियां होने के बाद भी लोग इससे अनजान रहते हैं जो बाद में हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं दिल कमजोर होने पर शरीर में दिखाई देने वाले संकेतों के बारे में।

Sushma Kumari Written By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: December 04, 2022 13:52 IST
Weak Heart Symptoms- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weak Heart Symptoms

Weak Heart Symptoms:  इन दिनों दुनियाभर में दिल से जुड़ी बीमारियों की वजह से लोगों की मौत की संख्या बढ़ती जा रही है। यहां तक कि आज के समय में 35 से 40 साल की उम्र में लोगों की मौत हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर की वजह से हो रही है। जिसकी मुख्य वजह खराब खानपान, गलत लाइफस्टाइल आदि है। हालांकि इसके और भी कई कारण हो सकते हैं। डॉक्टर की मानें तो खानपान और गलत आदतों के चलते आपका दिल कमजोर हो जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट कमजोर होने पर आपके शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं? जी हां, दिल कमजोर होने पर आपके शरीर में कई तरह के संकेत दिखाई देते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। ऐसे में इस लेख के जरिए आज हम बताने जा रहे हैं कि जब आपका दिल कमजोर होता है तो शरीर क्या-क्या संकेत देता है। आइए जानते हैं। 

इन संकेतों को न करें नज़रअंदाज

1. सीने में दर्द/ जलन

दिल कमजोर होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देने लगते हैं। शुरुआत में जब दिल कमजोर होता है तो इंसान को लगातार सीने में जलन होती है। अगर आपको भी ये समस्याएं कई दिनों से हो रही हैं, तो इसे नजरअंदाज ना करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। वहीं, कमजोर दिल की समस्या होने पर आपके सीने में सबसे ज्यादा दर्द हो सकता है। अगर आपको ऐसी परेशानी हो तो अनदेखा ना करें। 

2. हाई ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर की परेशानी भी दिल के कमजोर होने का संकेत है। क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर की परेशानी अधिक होती है। इसलिए आप अपना ब्लड प्रेशर चेक करते रहें। 

3. सांस लेने में तकलीफ
सांस लने में तकलीफ या सांस से जुड़ी समस्याएं दिल के कमजोरी का ही संकेत हैं. दिल के कमजोर होने पर आपको सांस लेने तकलीफ हो सकती है। बेचैनी और छाती में दबाव महसूस होना भी दिल की कमजोरी का संकेत हो सकता है।

4. ज्यादा पसीना आना
आमतौर पर काम करने के दौरान शरीर से पसीना आना आम बात है। लेकिन अगर आपको नॉर्मल टेंपरेचर में भी सीने में दर्द के साथ ही गर्मी महसूस हो रही और पसीना आ रहा है तो ये कमजोर दिल या हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं। 

5. अनियमित धड़कन
दिल कमजोर होने का एक और सबसे आम संकेत है दिल की धड़कन का अनियमित होना। अगर आप भी अपने दिल की धड़कन को अनियमित महसूस करते हैं तो तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाएं। 

6. पैरों में दर्द होना
अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपने पैरों में होने वाले दर्द को अनदेखा कर देते हैं। लेकिन कई बार पैरों का दर्द दिल के कमजोर होने का भी संकेत हो सकता है। इसलिए यदि आप चलने के दौरान पिंडली में क्रैंपिंग या जकड़न महसूस करें तो इसे नजरअंदाज न करें। 

(Disclaimer:ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)

ये भी पढ़ें -  

Vitamin D Deficiency: शरीर में दिखने वाले ये संकेत हैं विटामिन डी की कमी के लक्षण, सामान्य समझने की न करें भूल

Health Tips: शरीर में कभी नहीं होगी प्रोटीन की कमी, आज ही अपने डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Yoga Tips: मोटापे से बढ़ता है कई बीमारियों का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए बढ़ते Weight को कैसे करें कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement