Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

तेजी से वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बस अपनाएं ये सिंपल टिप्स, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

अगर आप भी तेजी से अपना वजन करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद ये हेल्दी उपाय कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा सा बदलाव करना होगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 16, 2020 15:15 IST
How to Weight Loss in Winter Best 4- Ways to lose Weight Naturally at Home in Hindi,अगर आप भी तेजी स- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MALAYALAMSAMAYAM How to Weight Loss in Winter Best 4- Ways to lose Weight Naturally at Home in Hindi,अगर आप भी तेजी से अपना वजन करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद ये हेल्दी उपाय कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। 

आज के समय में हर चौथा व्यक्ति मोटापे की समस्या से परेशान हैं। जिससे निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाता है। अधिक से अधिक समय वर्कआउट और एक कठिन डाइट में निकाल देता है। ऐसे में  उन लोगों के लिए फिट बॉडी पाना एक जुनून सा होता है। अगर आप भी तेजी से अपना वजन करना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद ये हेल्दी उपाय कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान में थोड़ा सा बदलाव करना होगा। 

बनाएं एक डाइट प्लान

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इससे फर्क नहीं पड़ता है कि आप कितने ज्यादा निश्चय किया है। लेकिन अना एक डाइट प्लान जरूर बना लें। इससे आपके वजन करने में काफी मदद मिलेगी। इसलिए दिन में कई बार यानी हर 4 घंटे में कुछ न कुछ थोड़ी-थोड़ी मात्रा में जरूर खाएं। इससे आप ज्यादा खाना भी नहीं खा पाएंगे। इसके साथ ही यह आसानी से पच जाएगा। जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। 

इन आयुर्वेदिक उपायों के द्वारा आसानी से पाएं खांसी की समस्या से निजात, स्वामी रामदेव से जानें खाने का तरीका 

प्रोटीन है जरूरी

अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा रखें। इससे आपकी मसल्स बनेगी। इसके साथ ही भूख कम लगेगा। जिससे वजन कम करने के साथ-साथ दूसरी बीमारियों से भी कोसों दूर रहेंगे। इसलिए अपनी डाइट में अंडा, चिकन, दाल, सब्जी और फलियां जरूर शामिल करें।

वर्कआउट

एक अच्छी डाइट के साथ-साथ वर्कआउट करने में भी थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है। इससे आपका वजन तेजी से कम होने के साथ आप फिट रहेंगे। लेकिन जरूरी नहीं है कि आप इतना ज्यादा करे कि थकावट आ जाए। बस खुद को फिट रहने के लिए योग, एक्सरसाइज का सहारा जरूर लें। 

बॉडी पेन से जल्द ही छुटकारा दिला देंगे ये घरेलू नुस्खे, तुरंत करें ये उपाय

खूब पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेट करने के साथ वजन कम करने में सबसे ज्यादा मदद पानी ही करेगा। इसलिए जरूरी है कि अधिक से अधिक पानी पिएं। इसके साथ ही खाने से थोड़ी देर पहले पानी जरूर पिएं। इससे आप लिमिट से ज्यादा खाने से बच जाएंगे। जिससे आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करने के साथ फैट कम करने में मदद करेगा। 

कार्ब्स को करे शामिल

आमतौर पर माना जाता है कि अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से दूरी बना लें। ऐसा करने से हमारे शरीर में कमजोरी आने लगती है। इसके साथ ही तेजी से फाइबर की कमी होने लगती है। इसलिए अपनी डाइट में थोड़ा ही सही लेकिन कार्ब्स  वाली चीजें जरूर शामिल करें।  

कोरोना, पॉल्यूशन और ठंड का एक साथ अटैक, स्वामी रामदेव से जानें खुद को दुरुस्त रखने का शानदार सॉल्यूशन

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement