Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये 7 लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में नहीं है पानी की कमी, जरा चेक कर लें!

benefits of drinking enough water: पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर को अंदर से पोषित करता है और इसे डिटॉक्स करता है। तो, आइए जानते हैं जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इसका शरीर को क्या फायदा मिलता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 23, 2024 9:48 IST
benefits of drinking enough water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of drinking enough water

Benefits of drinking enough water: हमारा शरीर 60% पानी से बना है। इसलिए हर दिन 8 गिलास पानी पीना जरूरी है। दरअसल, पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर को अंदर से हाइड्रेट करता है और कई समस्याओं से बचाता है। ये शरीर के तमाम अंगों को हेल्दी रखता है और उनमें जमा टॉक्सिन्स को साफ करने में मदद करता है। तो, आज हम शरीर में पानी की कमी की बात नहीं करेंगे बल्कि, उन लक्षणों की बात करेंगे जो बताते हैं कि आप रोजाना अच्छी तरह से पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं। तो, जानते हैं क्या हैं ये संकेत।

ये 7 लक्षण बताते हैं कि आपके शरीर में नहीं है पानी की कमी

1. चेहरे पर चमक

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो शरीर खुद को अंदर से डिटॉक्स कर लेगा और स्किन अंदर से साफ नजर आएगी और इसकी चमक आप अपने चेहरे पर देख सकते हैं। अलस, में ज्यादा पानी पीना स्किन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे चेहरे की चमक बढ़ती है। 

2. ब्रेन बूस्टर

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो ये ब्रेन बूस्टर की तरह काम करता है। ये मूड को बेहतर बनाता है, एनर्जी लेवल को बढ़ाता है और आपके ब्रेन में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर इसके काम काज को बेहतर बनाता है।

जैसा है, वैसा ही खा लें! इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों के लिए फायदेमंद है ये फल

3. सिर दर्द नहीं होता

अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पी रहे हैं तो आपको सिर दर्द नहीं होगा। दरअसल, डिहाइड्रेशन माइग्रेन समेत सिर दर्द आदि को ट्रिगर करती है। ये हाइड्रेशन को बढ़ाने और सिर दर्द को कम करने में मददगार है। 

4. कब्ज में 

कब्ज बॉवेल मूवमेंट की कमी की वजह से होता है। ऐसे में बॉवेल मूवमेंट को तेज करना कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करता है। तो पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं जो कि बॉवेल मूवमेंट को तेज करता है और पेट साफ करने में मददगार है। 

liver_health

Image Source : SOCIAL
liver_health

5. किडनी में पथरी की समस्या नहीं होती है 

किडनी की पथरी की समस्या पानी की कमी की वजह से होता है। मूत्र पथरी खनिज क्रिस्टल के दर्दनाक गुच्छे होते हैं जो मूत्र प्रणाली में बनते हैं। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो ये पथरियों को साफ करने में मदद करता है। 

6. वजन संतुलित रहता है

पानी पीना वजन संतुलित करने में मदद करता है। खूब पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। सा इसलिए है क्योंकि पानी तृप्ति बढ़ा सकता है और आपके चयापचय दर को बढ़ा सकता है। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

खाने में जल्दबाजी करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

7. फैटी लिवर के लिए फायदेमंद

पानी पीना फैटी लिवर के लिए फायदेमंद है। पानी लिवर को साफ करने में मदद करता है। साथ ही इसके कामकाज को बेहतर बनाते हैं। तो, ऐसे में पानी पीना फैटी लिवर को कम करने में मदद करते हैं।  तो, अगर आपको ये सब दिक्कतें नहीं हैं तो इसका मतलब है आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement