Sunday, May 05, 2024
Advertisement

चीनी से ज्यादा फायदेमंद है नमक के साथ दही का सेवन, जानें सेहत के लिए इसके खास फायदे

दही और नमक के फायदे: क्या आप दही चीनी के साथ खाते हैं? इससे आपको क्रेविंग और एसिडिटी हो सकती है। ऐसे में आपको दही नमक के साथ खाने की कोशिश करनी चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 05, 2023 6:54 IST
Curd_with_salt- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Curd_with_salt

दही चीनी खाना हमेशा से एक परंपरा रही है। लेकिन, दही को चीनी के साथ खाने के कुछ अपने नुकसान भी हो सकते हैं। दरअसल, दही चीनी भले ही एनर्जी बूस्टर है लेकिन ये शरीर में शुगर बढ़ा सकता है और पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को दही चीनी खाने से एसिडिटी और लंबे समय तक रहने वाली बदहजमी भी होती है। ऐसे में एक अच्छा ऑप्शन यह हो सकता है कि आप दही को चीनी के साथ नहीं बल्कि, नमक के साथ (eating curd with salt in hindi) खाएं।

Curdsalt

Image Source : FREEPIK
Curdsalt

दही और नमक के फायदे-Benefits of eating curd with salt in hindi 

1. पाचन तंत्र सही रहता है

दही नमक के साथ खाने से पाचन तंत्र को कई फायदे मिलते हैं। पहते तो ये दही और नमक दोनों आसानी से पच जाता है और पेट की मेटाबोलिक गतिविधियों को बढ़ाता है। इसके अलावा ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स और आंतों के काम काज को तेज करता है और इसे बेहतर बनाता है।

इन 5 बीमारियों में मल में आता है खून, एक्सपर्ट से जानें क्यों ये 1 लक्षण हो सकता है गंभीर

2. एसिडिटी नहीं होती

एसिडिटी की समस्या आज कल हर किसी को परेशान करती है। ऐसे में दही और नमक का सेवन पेट में एसिड लेवल को कम करने और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए, अगर आपको ये दिक्कत है तो आप दही और नमक का सेवन करें। 

3. ब्लोटिंग की समस्या में कारगर

खाने के बाद पेट फूलना अक्सर लोगों को परेशान करती है। ऐसे में इस ब्लोटिंग की समस्या को कम करने में दही और नमक का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ये पेट में इंफ्लेमेशन को कम करता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या कम हो जाती है। 

digestion

Image Source : FREEPIK
digestion

इन 5 कारणों से सर्दियों में रोज खाएं 2 अंडे, Vitamin D और B12 की कमी होगी दूर

4. पेट साफ हो जाता है

अगर आपको कब्ज की समस्या रहती है तो आपके लिए नमक और दही का सेवन फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और पेट साफ करने में मदद करता है। साथ ही ये एक लैक्सटिव की तरह भी काम करता है और कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement