Friday, April 26, 2024
Advertisement

जो लहसुन आप खा रहे हैं, वो चाइनीज है या नहीं, जानिए कैसे कर सकते हैं पहचान?

Chinese Fake Garlic Identification: भारत में अवैध तरीके से चीन से आए लहसुन की सप्लाई की जा रही है। दुकानों पर बिकने वाला मोटा, सफेद और बड़ी-बड़ी कलियों वाला लहसुन कहीं चाइनीज लहसुन तो नहीं है। खरीदने से पहले जान लें चाइनीज लहसुन की पहचान।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 01, 2024 18:39 IST
Chinese Garlic- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Chinese Garlic

आजकल फल और सब्जिों में तेजी से मिलावट की जाने लगी है। ज्यादा पैदावार के लिए फल-सब्जियों में हानिकारक केमिकल्स का उपयोग किया जा रहा है। मिलावट के दौर में बाजारों में चाइनीज लहसुन भी पहुंच रहा है। भारत में बड़ी मात्रा में अवैध रूप से नेपाल के जरिए चाइनीज लहसुन की सप्लाई हो रही है। चाइनीज लहसुन को भारत में बैन किया जा चुका है। इसमें कई तरह के हानिकारक केमिकल्स का उपयोग किया जाता है। सबसे अहम बात ये है कि चाइनीज लहसुन को उगाने में मेटल, लेड और क्लोरीन का उपयोग किया जाता है। ऐसे में आपको सावधान होने की जरूरत है। कहीं आप भी चाइनीज लहुसन का सेवन तो नहीं कर रहे हैं। लहसुन खरीदने से पहले जान लें इंडियन और चाइनीज लहसुन में क्या फर्क है।

सेहत का दुश्मन बन रहा है चाइनीज लहसुन

मार्केट में बिकने वाला नकली लहसुन कई लोगों के घरों में खाया जा रहा है। कुछ लोगों को ये पता भी नहीं है कि वो जिसे लहसुन समझकर खा रहे हैं वो नकली लहसुन है। चाइनीज लहसुन का स्वाद बिल्कुल असली लहसुन के जैसा ही होता है। इसलिए कुछ लोग इसमें आसानी से फर्क नहीं कर पाते हैं। ये लहसुन दिखने में ज्यादा सफेद और इसकी कलिया ज्यादा मोटी होती हैं। इस लहसुन को छीलना भले ही आसान हो, लेकिन ये सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। इस तरह का लहसुन खाने से नर्वस सिस्टम से जुड़ी गंभीर बीमारियां और यहां तक कि कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता है।  

ऐसे करें असली और नकली लहसुन की पहचान

लहसुन खरीदते वक्त आप कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए असली और नकली लहसुन की पहचान कर सकते हैं।

सबसे पहली बात मार्केट में ज्यादा सफेद और मोटा लहसुन बिक रहा हो तो उसे खरीदने से बचें।
देसी लहसुन की कलियां थोड़ी छोटी होती हैं और इनमें दाग-धब्बे भी नजर आते हैं छिलका उतना सफेद नहीं होता है।
असली लहसुन की पहचान है कि आप लहसुन पलट कर देखें अगर निचले हिस्से में दाग सा दिखाई दे तो असली लहसुन है।
अगर पलटकर देखने पर भी लहसुन बिल्कुल सफेद हो तो ये नकली चाइनीज लहसुन हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement