Thursday, May 02, 2024
Advertisement

गर्मी में इन 5 चीजों से कर लें तौबा, नहीं तो बीमार पड़ते देर नहीं लगेगी

Avoid These Food In Summer: गर्मी के मौसम में पेट खराब, उल्टी और गैस-एसिडिटी जैसी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। गर्मी में खाने-पीने से लोग सबसे ज्यादी बीमार पड़ते हैं। इसलिए इन 5 चीजों से तौबा कर लें।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 01, 2024 13:23 IST
गर्मी में इन चीजों से बना लें दूरी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK गर्मी में इन चीजों से बना लें दूरी

तपती गर्मी लोगों परेशान करने लगी है। इस मौसम में सेहतमंद रहना है तो कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है। अगर ध्यान नहीं दिया तो बीमार पड़ते देर नहीं लगेगी। गर्मी के मौसम में लोग सबसे ज्यादा खाने-पीने की चीजों से बीमार पड़ते हैं। इसलिए आपको बड़ा सोच-समझकर खाना चाहिए। कुछ भी उल्टा पुल्टा खाने से न सिर्फ पाचन से जुड़ी समस्या होगी बल्कि इससे फूड प्वाइजनिंग जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। आज हम आपको ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको गर्मी में परहेज करना चाहिए। अगर आप इन चीजों से दूरी बना लेंगे तो कम से कम बीमार पड़ेंगे।

  1. तला भुना और मसालेदार खाना- गर्मी आते ही डाइट से तला भुना खाना हटा देना चाहिए। इस मौसम में ज्यादा तेल मसालेदार भोजन से पाचन से जुड़ी समस्या हो सकती है। इससे पेट में जलन, गैस और एसिडिटी बढ़ सकती है। इसलिए इन चीजों से दूरी बनाकर ही रखें। ज्यादा तेल वाली चीजें खाने से मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है।

  2. बासी खाना- सर्दी में खाना पूरे दिन भी खराब नहीं होता है। कुछ लोग सुबह का खाना शाम और शाम का खाना सुबह खा लेते हैं, लेकिन गर्मी के दिनों में ऐसा करना बीमारियों को न्योता देने जैसा है। गर्मी के मौसम में बासी खाना भूलकर भी नहीं खाएं। इससे पेट में समस्या हो सकती है। कई बार खराब खाने की वजह से फूड पॉइजनिंग की समस्या हो जाती है।

  3. बाहर का खाना- कुछ लोग बाहर का खाना बहुत ज्यादा खाते हैं। ऐसे लोगों के बीमार पड़ने की संभावना ज्यादा होती है। गर्मी में बाहर के खाने में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। धूप की वजह से खाना खराब हो सकता है। खासतौर से बाहर का जूस, कटे हुए फल, फ्रूट चाट भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। इससे आप बीमार हो सकते हैं।

  4. चाय और कॉफी- ठंड में दिन में कई चाय पीने से भी कुछ नहीं होता, लेकिन गर्मी के दिनों में चाय और कॉफी की मात्रा भी कम कर देनी चाहिए। कुछ लोग दिन में कई चाय पीते हैं या फिर बार-बार कॉफी पीने की आदत होती है। ऐसे लोगों में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं। वहीं चाय और कॉफी ज्यादा पीने से एसिडिटी भी बढ़ती है।

  5. अचार- बदलते मौसम के साथ डाइट में बदलाव जरूर कर लेने चाहिए। गर्मी में अचार की मात्रा भी कम खानी चाहिए। भले ही अचार का स्वाद खाने के स्वाद को बढ़ा देता हो, लेकिन गर्मी में अचार खाने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है। अचार में तेल और नमक की मात्रा ज्यादा होती है। वहीं फर्मेंटेड तरीके से तैयार अचार खाने से वॉटर रिटेंशन बढ़ता है। इससे पेट में ब्लोटिंग की समस्या पैदा हो सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement