Thursday, May 02, 2024
Advertisement

इस समय टेस्ट कराने से मिलता है ब्लड शुगर का एकदम सही रिजल्ट, ऐसे करें घर पर टेस्ट

डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी बॉडी को एक्टिव रखें। समय-समय पर ब्लड शुगर का टेस्ट करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 20, 2023 16:46 IST
 blood sugar - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK blood sugar

डायबिटीज ऐसी बीमारी बनती जा रही है जिसके मरीजों की संख्या देश और दुनिया में तेजी से बढ़ रही है। हमारी अनियमित जीवन शैली और खराब खान पान का ही नतीजा है कि ये बीमारी कम उम्र में भी लोगों को अपनी गिरफ्त में ले रही है। डायबिटीज अगर एक बार हो जाये तो इसका जड़ से कोई इलाज नहीं किया जा सकता। इसे दवाओं, बैलंस्ड लाइफस्टाइल और सही खान-पान से कंट्रोल किया जा सकता है। हाई ब्लड शुगर से कई बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है। जैसे- दिल का दौरा, किडनी की बीमारी और लिवर की समस्या। इसलिए आपको लगातार अपने ब्लड शुगर के स्तर की निगरानी करनी चाहिए। डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वो शुगर को कंट्रोल करने के लिए अपनी बॉडी को एक्टिव रखें। समय-समय पर ब्लड शुगर का टेस्ट करें। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर ब्लड शुगर का टेस्ट कब कराना चाहिए।

कब करें ब्लड शुगर का टेस्ट ? 

डायबिटीज के मरीजों में शुगर का उतार-चढ़ाव आना नॉर्मल है। आप दिन में खाने और नाश्ते से पहले, एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में रात को सोने से पहले ब्लड शुगर की जांच कर सकते हैं।

इतना होना चाहिए ब्लड शुगर 

एक हेल्थ रिसर्च के अनुसार, खाना खाने से पहले आपका ब्लड शुगर लेवल 80 से 130 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर या फिर 4.4 से 7.2 मिलीमोल प्रति लीटर होना चाहिए। खाना खाने के 2 घंटे बाद आपका ब्लड शुगर 180 मिलीग्राम / डीएल से कम होना चाहिए।

ऐसे करे खुद से टेस्ट 

फिंगर टिप मीटर की मदद से आप अपनी उंगलियों से ब्लड निकालकर ब्लड शुगर लेवल टेस्ट कर सकते हैं। उंगली पर छेद करने के लिए एक सुई का उपयोग किया जाता है, जिसे लैंसेट कहते हैं। लैंसेट से ब्लड को एक पतली स्ट्रिप पर रखा जाता है। अब इस स्ट्रिप को एक टेस्ट मीटर में डालते हैं जो 15 सकंड से भी कम समय में रिजल्ट दे देता है। खुद से ब्लड शुगर जांचना काफी आसान और सुविधाजनक है। हालांकि इसके कुछ जोखिम भी हैं जैसे- आपके हाथ पर कई जगह छेद हो जाना। ज्यादा खून बहना। बेहोशी जैसा या सिर का हल्का महसूस होना। आपकी त्वचा के नीचे खून इकट्ठा हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

उबले हुए चावल का पानी इन बीमारियों में करता है संजीवनी बूटी की तरह काम, फायदे जानकार चौंक जाएंगे आप

इस सब्जी के सेवन से हड्डियों का दर्द हो जाता है गायब, इन बीमारियों में भी हैं असरदार

स्ट्रक्चरल इम्बैलेंस से शरीर बन जाता है बीमारियों का घर, बाबा रामदेव से जानें जीवन में संतुलन कैसे बनाएं

फिस्टुला ठीक से बैठना कर देता है दूभर, हालत हो जाती है पस्त, इस बीमारी में ये आयुर्वेदिक औषधि करता है रामबाण की तरह काम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement