Friday, May 03, 2024
Advertisement

शुगर अगर बढ़ जाए तो क्या करें? बिना किसी ढिलाई के शुरू कर दें ये 3 काम

कुछ लोग शुगर बढ़ते ही पैनिक करने लगते हैं। जबकि इस स्थिति में अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें तो आपका शुगर लेवल बैलेंस हो सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 24, 2023 14:03 IST
high blood sugar- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL high blood sugar

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके लिए लगातार काम करना बेहद जरूरी है। यानी कि अगर आपने थोड़ा सा भी ध्यान खुद पर से हटाया और लापरवाही बरती तो शुगर असंतुलित हो सकता है और ये शरीर में कई प्रकार की समस्याओं को बढ़ावा दे सकता है। ऐसे में जरूरी ये है कि आप अपना शुगर लेवल बैलेंस रखें। लेकिन, तब क्या जब अचानक से आपका शुगर लेवल बढ़ जाए। ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बल्कि, आप बस इन सुझावों पर काम करके शुगर को कंट्रोल करने की जरूरत है। तो, क्या हैं ये टिप्स जानते हैं।

शुगर अगर बढ़ जाए तो क्या करें-What to do when blood sugar is high

1. पानी का सेवन बढ़ा दें

पानी तेजी से आपके शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। ये आपके शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करता है और इंसुलिन के काज काज को भी प्रभावी ढंग से बढ़ावा देता है। इससे बढ़े हुए हुए शुगर को कुछ ही देर में कम करने में मदद मिलती है। 

Kids Screen Time: बच्चों का ज्यादा फोन देखना हार्ट के लिए है खतरनाक, यंग एज में बढ़ सकती हैं ये बीमारी

2. 30 से 45 मिनट एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करने का एक तेज और प्रभावी तरीका है। ये 24 घंटे के अंदर ही शुगर को कम कर सकता। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह आपके शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है। दरअसल, शारीरिक गतिविधि के दौरान शरीर ऊर्जा के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल करता है। इसके परिणामस्वरूप, कोशिकाएं मांसपेशियों तक ग्लूकोज पहुंचाती हैं और ब्लड शुगर का स्तर आमतौर पर गिर जाता है।

exercise

Image Source : SOCIAL
exercise

जहरीली होती हवा के साथ बढ़ सकती हैं ये समस्याएं, अपनाएं स्वामी रामदेव के बताए उपाय

3. हाई फाइबर फूड खाएं

हाई फाइबर फूड का सेवन शुगर कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर का संबंध कब्ज के साथ भी है। अगर आपका पेट साफ नहीं हो रहा है तो आपका शुगर बढ़ सकता है। ऐसे में फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना आपके शुगर मेटाबोलिज्म को तेज करने में मदद करता है। इस प्रकार से शुगर बढ़ने पर आप इन टिप्स को अपना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement