Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हड्डियों से आती है चटकने की आवाज तो शरीर में हो सकती है इस विटामिन की कमी, न करें नजरअंदाज!

हड्डियों से आवाज आने का एक कारण शरीर में इस विटानमिन की कमी भी हो सकती है। क्योंकि ये जोड़ों को कमजोर करती है और इनके बीच गैप पैदा करने वाली बीमारी का कारण बनती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: September 08, 2023 11:00 IST
vitamin_d_deficiency_bone_crack_sound- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin_d_deficiency_bone_crack_sound

आपके देखा होगा कि कुछ लोग जब भी बैठते हैं उनकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है या चटकने की आवाज आती है। लेकिन, हड्डियों से आती इन आवाजों का नरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसा इसलिए कि ये हड्डियों से जुड़ी बीमारियों का संकेत हो सकता है जो कि आगे चलकर आपको परेशान कर सकती है। जैसे कि ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी हड्डियों को मजबूत करें और इसके लिए जरूरी है कैल्शियम। पर अकेले कैल्शियम को भी लेना इस काम में आपको ज्यादा मदद नहीं कर पाएगा क्योंकि ये लक्षण इस विटामिन की कमी का भी हो सकता है। 

हड्डियों से आवाज आना विटामिन डी की कमी का संकेत-Joint cracking sound vitamin d deficiency in hindi

घुटनों और जोड़ों का फटना और इनमें से कट-कट की आवाज आना विटामिन डी की कमी का भी संकेत है। क्योंकि बिना विटामिन डी के अलग आप कैल्शियम भी लेते हैं तो हड्डियां इसे सही से अवशोषित नहीं कर पाती हैं और कमजोर हो जाती है। इसके अलावा इससे कोलेजन की कमी भी होती है जिससे चटकने की आवाज आती है और हमारे जोड़ों के आसपास दर्द बढ़ जाता है। तो, अगर आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आए तो विटामिन डी की कमी को चेक करवा लें।

vitamin_d_deficiency_symptoms

Image Source : SOCIAL
vitamin_d_deficiency_

योग करने से पहले पानी पीना चाहिए या नहीं? जानें क्या है सही नियम और किन बातों का रखें ख्याल

इन 2 चीजों का भी रखें ख्याल

हड्डियों से आती चटकने की आवाज से आपको बचना है तो आपको ओमेगा-3 से भरपूर इन फूड्स पर ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए कि ये हमारी जोड़ों के लिए तेल की तरह काम करता है और इनके काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये जोड़ों में नमी पैदा करता है और चटकने की आवाज में कमी करता है। इसके अलावा आपको शरीर में हाइड्रेशन बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए जिसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

धमनियों में जमा फैट के कणों को साफ कर सकता है ये औषधीय पत्ता, सेवन से हाई बीपी में मिलती है राहत

तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखकर आप अपनी जोड़ों को कई समस्याओं से बचा सकते हैं। इसके अलावा आपको शुरुआत में ही डॉक्टर से भी संपर्क करना चाहिए ताकि आप बड़ी बीमारियों से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement