Monday, May 06, 2024
Advertisement

सर्दियों में कब और कितना पीना चाहिए पानी? क्या आप जानते हैं पानी पीने का सही तरीका?

सर्दियों में ठंड के मौसम में अगर आपने पानी पीना कम कर दिया है तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: November 09, 2022 14:53 IST
सर्दियों में कब और कितना पीना चाहिए पानी?- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY सर्दियों में कब और कितना पीना चाहिए पानी?

पानी तो सभी पीते हैं लेकिन क्या आपको पानी पीने का सही तरीका पता है, और जिस तरह से आप पानी पीते हैं और जिस समय पीते हैं क्या वो ठीक है? हमने सुना है कि हमारे शरीर में सबसे ज्यादा पानी ही होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ सही समय पर पानी पीकर आप मोटापा, सिर दर्द और पाचन समेत कई परेशानियां दूर कर सकते हैं। इस बारे में हमने डॉक्टर उमेश कुमार शर्मा से संपर्क किया जो नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट हैं, उन्होंने हमें पानी पीने के फायदे और सही समय के बारे में बताया है।

Health Benefits of Water chestnut: पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है सिंघाड़ा, ऐसे खाएंगे तो वजन भी होगा कम

पानी पीना क्यों जरूरी है?

हमारे शरीर का 75 फीसदी हिस्सा पानी होता है। छोटे बच्चों के शरीर में जहां 80 से 85 फीसदी पानी की मात्रा होती है। वहीं पानी कम पीने से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिससे हमारे ऑर्गन्स खराब हो जाते हैं। अगर बूढ़े कम पानी पिएं तो उन्हें कई बार एडमिट तक होना पड़ता है।

पानी कितना पिएं?

डॉक्टर के मुताबिक पानी की कोई तय मात्रा नहीं है ये समय, जगह, मौसम के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है। डॉक्टर ने हमें बताया कि आपको हमेशा अपने हाथ के पास पानी की बोतल रखनी चाहिए, इससे जब भी प्यास लगे आप पानी पीते रहें। एक साथ आपको 3-4 गिलास पानी पीने की जरूरत नहीं है, कुछ घंटों में पानी पीते रहें। 

Health Tips: जोड़ों के असहनीय दर्द से हैं परेशान? बाबा रामदेव से जानिए कैसे होंगे आपके घुटने मजबूत

उठते ही क्यों पीना चाहिए पानी?

डॉक्टर ने बताया कि ओवरनाइट शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए उठते ही सुबह कम से कम एक गिलास पानी पी लेना चाहिए। वरना खून गाढ़ा हो जाता है और हार्ट अटैक तक आ सकता है।

वर्कआउट के दौरान भी पीना चाहिए पानी

डॉक्टर के मुताबिक वर्कआउट करते हुए हमारा बहुत पसीना निकलता है इसलिए वर्कआउट करते वक्त थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें और बाद में भी अच्छी मात्रा में पानी पिएं।

बदलते मौसम में बच्चों के लिए चमत्कारी हैं दादी-नानी के नुस्खे, दो दिन में दिखेगा असर

क्या खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए?

आपने कई लोगों से सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए , पानी चबा-चबाकर खाने की तरह पीना चाहिए। इस बारे में जब हमने डॉक्टर से पूछा तो उन्होंने कहा कि ऐसा उन्होंने कहीं नहीं पढ़ा है, मैराथन में दौड़ते वक्त तो धावक दौड़ते हुए भी पानी पीते हैं। उन्होंने इतना जरूर कहा कि पानी पीते वक्त बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी इत्मीनान से पिएं जल्दबाजी में पानी पीने से दिक्कत हो सकती है।

गर्म पानी पिएं या ठंडा?

डॉक्टर ने कहा कि आपको गर्मियों में भी गर्म पानी पीने की जरूरत नहीं है, आप नॉर्मल टेंप्रेचर का पानी पीजिए। हां फ्रिज का ठंडा पानी जरूर नुकसान करता है। सर्दी के मौसम में आप हल्का गर्म पानी पी सकते हैं।

किन चीजों के बाद नहीं पीना चाहिए पानी?

डॉक्टर ने कहा कि फल में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है इसलिए फल खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इसी तरह से चावल भी बनता है तो उसमें बहुत पानी सोखता है इसलिए चावल खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। आधे घंटे रुककर आप पानी पी सकते हैं।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Health Tips: जोड़ों के असहनीय दर्द से हैं परेशान? बाबा रामदेव से जानिए कैसे होंगे आपके घुटने मजबूत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement