Alkaline Water: जानिए घर में कैसे तैयार करें एल्कलाइन वाटर, सेहत के लिए है फायदेमंद

पीने का पानी साफ न हो तो ज्यादातर लोग पेट से संबंधित कई गंभीर बीमारियों से जूझने लगते हैं। ऐसे में शुद्ध पानी के लिए आज हर किसी के घर में वाटर फिल्टर प्यूरीफायर लगा हुआ है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari
Published on: September 28, 2022 14:01 IST
Alkaline Water- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO जानिए घर में कैसे तैयार करें एल्कलाइन वाटर

Highlights

  • डायबिटीज मरीजों के लिए एल्कलाइन वाटर बेहद फायदेमंद है
  • प्राकृतिक पानी को एल्कलाइन वाटर कहा जाता है
  • एल्कलाइन वाटर शरीर को फायदा पहुंचाता है

Benefits of Alkaline Water: पानी हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरी है जिसके बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए। लेकिन आजकल की लाइफस्टाल में हम कई-कई घंटो तक पानी नहीं पीते। पीने का पानी साफ न हो तो ज्यादातर लोग पेट से संबंधित कई गंभीर बीमारियों से जूझने लगते हैं। ऐसे में शुद्ध पानी के लिए आज हर किसी के घर में वाटर फिल्टर प्यूरीफायर लगा हुआ है। वाटर प्यूरीफायर पानी को साफ करके उसे पीने योग बनाता है, वही बाजार में भी आजकल कई तरह का पानी मिलता है। जिसका लोग खरीद कर सेवन करते हैं। पानी के इन्हीं रूप में से एक है एल्कलाइन वाटर। यह स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि यह आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

यह भी पढ़ें: Skin Care: गरबा और डांडिया नाइट में चाहती हैं चमकना तो आज ही अपनाएं ये आसान टिप्स, स्किन करेगी एकदम ग्लो

जानिए क्या है एल्कलाइन वाटर

प्राकृतिक पानी को एल्कलाइन वाटर कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि एल्कलाइन वाटर का पीएच स्तर काफी बेहतर होता है, जो शरीर को फायदा पहुंचाता है। सामान पानी के पीएच स्तर की बात करें तो 7 होता है, वही एल्कलाइन पानी का पीएच स्तर 8 व 9 होता है, इसलिए एल्कलाइन वाटर सेहत के लिए बेहतर माना जाता है। इस पानी को पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। वह कई रोगों से व्यक्ति को मुक्ति मिलती है। यही नहीं यह बड़ी से बड़ी बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है। यह स्वस्थ रहने के लिए एक बेहतर पानी है।

डायबिटीज मरीजों के लिए है फायदेमंद

डायबिटीज मरीजों के लिए एल्कलाइन वाटर बेहद फायदेमंद है एल्कलाइन वॉटर शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करके कई शारीरिक में मौजूद तमाम कीटाणु को दूर करता है। एल्कलाइन वॉटर में एंटीडायबिटिक प्रभाव भी होता है। डायबिटीज मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

Vitamin D Deficiency: भूलकर भी न खाएं विटामिन डी की कमी में ये चीजें, आज ही बनाएं इनसे दूरी

हड्डियों को बनाता है मजबूत

भागती दौड़ती लाइफ स्टाइल की वजह से हमारा शरीर काफी कमजोर हो गया है इसके वजह से कई बार हड्डियों में दर्द जैसी समस्याएं होती है ऐसे में एल्कलाइन वॉटर काफी फायदेमंद साबिक हो सकता है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।

बिजली की लाइन से कितने नीचे होने चाहिए आपके गार्डन के पेड़ ताकि आप रहें सुरक्षित

घर में ऐसे तैयार करें एल्कलाइन वॉटर

एल्कलाइन वॉटर पीने के हजार फायदे हैं। ये शरीर को तो स्वास्थ्य बनाता है साथ में त्वचा व बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं, जरूरी नहीं है कि पैसा खर्च कर के ही इसे बाजार से खरीदा जाए। इसे घर पर बनाने के लिए एक गिलास में पानी व नींबू मिलाकर पी लें। इसके अलावा पानी में एल्कलाइन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप इसमें बेकिंग सोडा या पीएच मिला सकते हैं। जब आप इसे पीने की शुरुआत कर रहे हैं तो पहले सिर्फ एक गिलास ही पिएं, फिर धीरे धीरे इसकी मात्रा बढ़ाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन