बिजली की लाइन से कितने नीचे होने चाहिए आपके गार्डन के पेड़ ताकि आप रहें सुरक्षित

पेड़ पौधे कई तरह का सुख प्रदान करते हैं, लेकिन पेड़ पौधे का आनंद तभी मिलता है जब आप इन्हें सही जगह पर सही नियमों को जानकर लगाएं। कई बार बिजली की लाइन से सटे पेड़ पौधे लगाने से व्यक्ति को बड़ा नुकसान झेलना पड़ता है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Published on: September 27, 2022 23:38 IST
बिजली की लाइन से कितने नीचे होने चाहिए आपके गार्डन के पेड़ ताकि आप रहें सुरक्षित - India TV Hindi
Image Source : SOURCED बिजली की लाइन से कितने नीचे होने चाहिए आपके गार्डन के पेड़ ताकि आप रहें सुरक्षित

Highlights

  • 15 फुट दूरी तक किसी भी प्रकार का पौधा न लगाएं
  • बिजली की लाइनों से दूर ही पेड़ पौधे लगाएं

गार्डनिंग का शौक ज्यादातर लोगों को होता है। हरी भरी हरियाली हर किसी का मन आकर्षित करती हैं। कुछ लोग अपने गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए कई तरह के पेड़ पौधे से सजाते हैं। कई तरह की पेड़ की डिमांड मार्केट में बढ़ रही है, जिसे लोग अपने गार्डन में लगाना पसंद करते हैं। कुछ पेड़ पौधे लंबे होते हैं जो गार्डन को चारों तरफ से घेर देती हैं। इससे गार्डन बेहद खूबसूरत तो लगता है लेकिन यह कई मायनों में खतरनाक साबित हो सकता है। यह पेड़ भले ही आपको ऑक्सीजन देते हो, अच्छी हवा देते हो लेकिन कई बार पेड़ पौधों से दुर्घटना भी हो जाती हैं, ऐसे में अगर आप कोई भी पेड़ पौधे लगा रहे हैं तो सबसे पहले नियमों को जान लेना बेहतर होगा। कई बार लंबे लंबे पेड़ पौधे बिजली की लाइन को टच कर जाते हैं, जिससे बड़ी दुर्घटना होने का डर बना रहता है। आइए जानते हैं बिजली की लाइन से कितने नीचे आपके गार्डन के पेड़ होने चाहिए ताकि आपके लिए सुरक्षित रहें।

15 फुट दूरी तक किसी भी प्रकार का पौधा न लगाएं

अगर आपको नए नए तरीके के पेड़ पौधे लगाने का शौक है तो उनके नियम जान लेना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। आप देख लें कहीं आपके गार्डन के आसपास बिजली की लाइन तो नहीं है। अगर है तो बिजली की लाइनों के नीचे एवं लाइन से 15 फुट दूरी तक किसी भी प्रकार का पौधा न लगाएं, क्योंकि इन पेड़ों की वजह से बिजली की लाइनों में फाल्ट आ जाता है। जिससे बिजली सप्लाई बंद हो जाती है। इन पेड़ों की वजह से बिजली की तार टूट जाती है और तारों में करंट आने की वजह से दुर्घटना भी कई बार हो जाती है।

हो सकती है दुर्घटना

इसमें कोई संदेह नहीं है कि हमारे आधुनिक जीवन के लिए विद्युत सेवा महत्वपूर्ण है। ऐसे में बिजली बाधित होने का सबसे पहला कारण पेड़ों और शाखाओं के ओवरहेड तारों को प्रभावित करना है। इसके अलावा पेड़ के ऊपर से बिजली लाइन गुजरने के कारण हादसे का खतरा बना रहता है। ऐसी स्थिति में बिजली लाइन की निश्चित दूरी से गार्डन में पेड़ों को लगाना चाहिए ताकि कोई भी किसी भी भी तरह की दुर्घटना का शिकार ना हो जाए।

इन नियमों का रखें ध्यान

20 फीट (6 मीटर) या उससे कम की ऊंचाई तक होने वाले पेड़ बिजली की लाइन से कम से कम 10 फीट (3 मीटर) दूर लगाए जाने चाहिए।

बिजली की लाइनों से दूर ही पेड़ पौधे लगाएं 

जिन किसानों के पेड़ इन लाइनों के काफी नजदीक हैं वे इन पेड़ों को काट लें। पेड़ों को काटते समय इसकी सूचना बिजली विभाग को अवश्य दें, ताकि बिजली की सप्लाई बंद की जा सके।

इसे भी पढ़ें-

Aak Flower: दर्द से लेकर झुर्रियों तक बेहद लाभकारी है ये फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Navratri Recipes: नवरात्रि में बनाएं ये स्वाद से भरपूर रेसिपीज, जानें बनाने की विधि

Water Purifying Tips: बिना आरओ मशीन के ऐसे करें पीने के पानी को प्यूरिफाई, जानें पानी को शुद्ध करने का घरेलू तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन