Tuesday, February 13, 2024
Advertisement

Dry Fruits In Diabetes: डायबिटीज के मरीज को कौन से ड्राईफ्रूट्स खाने चाहिए, किससे बढ़ता है ब्लड शुगर

Dry Fruits For Diabetics: डायबिटीज के मरीज को ड्राई फ्रूट्स जरूर खाने चाहिए। सूखे मेवा खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। जानिए शुगर के मरीज को कौन से ड्राईफूट्स खाने चाहिए और कौन से ड्राईफ्रूट्स खाने से बचना चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 05, 2023 21:24 IST
Dry Fruits In Diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK डायबिटीज में ड्राईफ्रूट्स

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें डाइट काफी अहम रोल प्ले करती है। आपकी डाइट डायबिटीज के खतरे को कम कर सकती है। तो वहीं दूसरी ओर डायबिटीज होने पर ब्लड शुगर को भी कंट्रोल कर सकती है। इसलिए शुगर के मरीज को खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए। अगर आप हेल्दी डाइट लेंगे तो इससे शारीरिक कमजोरी को कम किया जा सकता है। डायबिटीज के मरीज को रोजाना ड्राईफ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए। हालांकि डायबिटीज में बड़ा सोच-समझकर ही ड्राईफ्रूट्स खाने चाहिए। कई ऐसे ड्राईफ्रूट्स हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीज को खाने से बचना चाहिए। आज हम आपको बता रहे हैं डायबिटीज के मरीज कौन से ड्राईफ्रूट्स खा सकते हैं।

डायबिटीज में कौन से ड्राईफ्रूट्स खाएं  (Healthy Dry Fruits In Diabetes)

  1. बादाम- डायबिटीज हो या कोई दूसरी बीमारी, बादाम सभी के लिए फायदेमंद होते हैं। शुगर के मरीज भी रोजाना बादाम खा सकते हैं। इससे बॉडी में इंसुलिन बनने की प्रक्रिया तेज हो जाती है और ब्ल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज रोज 7-8 भीगे हुए बादाम खा सकते हैं।
  2. अखरोट- विटामिन ई से भरपूर अखरोट डायबिटीज में खाना अच्छा होता है। अखरोट से शरीर को भरपूर फाइबर मिलता है। इसमें काफी लो कैलोरी होती है। शरीर में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल को कम करने में अखरोट मदद करता है। मुट्ठी भर अखरोट खाने से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है।
  3. पिस्ता- पिस्ता खाने में बहुत ही टेस्टी लगते हैं। रोस्टेड पिस्ता स्वाद में नमकीन होते हैं इन्हें डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं। पिस्ता खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। पिस्ता में विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो शरीर को स्वस्थ बनाने में मदद करता है।
  4. काजू- काजू खाने में जितना टेस्टी लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। रोजाना सीमित मात्रा में काजू खाने से ब्लड शुगर को भी कंट्रोल किया जा सकता है। काजू के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। इससे हार्ट संबंधी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। डायबिटीज में काजू खा सकते हैं।

डायबिटीज में कौन से ड्राईफ्रूट्स नहीं खाने चाहिए (Harmful Dry Fruits In Diabetes)

डायबिटीज होने के बाद मरीज को किशमिश नहीं खानी चाहिए। आप 1-2 किशमिश खा सकते हैं, लेकिन ज्यादा खाने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है। डायबिटीज में अंजीर खाने से भी बचना चाहिए। इसके अलावा डायबिटीज के मरीज को छुआरा भी नहीं खाना चाहिए। शुगर होने पर खजूर का सेवन भी नहीं करना चाहिए। ये ड्राई फ्रूट्स मीठे होते हैं, जिनके सेवन से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ सकता है। 

रात में इस समय सोने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, जान बचानी है तो नोट कर लें सही समय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement