Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

पेट भरकर रोटी खाने से भी कम हो जाएगा वजन, इन आटे का करें इस्तेमाल

Flour For Weight Loss: वजन घटाने के लिए रोटियां छोड़ने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ आटा बदलकर भी मोटापा कम कर सकते हैं। इसके लिए डाइट में वजन घटाने वाले आटे की रोटियां शामिल करें। जानिए कौन सा आटा खाने से वजन कम होता है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 23, 2024 11:35 IST
Flour For Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए आटा

Weight Loss Atta: ज्यादातर घरों में गेहूं के आटे की रोटी बनती है। रोटी भारतीय घरों में मुख्य आहार है। ऐसे में रोटी छोड़ना काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ लोग कहते हैं कि वजन घटाने के लिए रोटी खाना छोड़ दें। क्रैश डाइटिंग करने वाले लोग सबसे पहले मील से रोटी और चावल को हटाते हैं, लेकिन लंबे समय तक बिना रोटी खाए रहा नहीं जा सकता है। इसलिए रोटी छोड़ने के जरूरत नहीं है आप भरपेट रोटी खाकर भी वजन कम कर सकते हैं। बस आपको आटा बदलने की जरूरत है। ऐसे कई तरह के आटे हैं जो आपकी डाइटिंग में शामिल किए जा सकते हैं। इनसे बनी रोटी खाने से तेजी से वजन कम किया जा सकता है। वजन घटाने के लिए ये आटे हेल्दी ऑप्शन हैं। इस आटे से बनी रोटी खाने से वेट लॉस प्रोसेस तेज हो जाता है। 

वजन घटाने में मददगार हैं ये आटे (Flours Reducing Weight)

  1. ज्वार का आटा- मोटापा कम करने के लिए ज्वार का आटा इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्वार ग्लूटेन फ्री आटा है, जिसमें भरपूर फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिन पाए जाते हैं। जिन लोगों को पाचन से जुड़ी समस्या रहतीहै वो ज्वार का आटा जरूर खाएं। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है और हार्ट हेल्दी रहता है। अगर रोटी बनाने में मुश्किल आए तो इसमें थोड़ा गेहूं का आटा मिक्स कर लें।
  2. रागी का आटा- रागी भी ग्लूटेन फ्री डाइट में शामिल है। रागी का आटा खाने से तेजी से वजन कम होता है। इसमें भरपूर फाइबर और अमीनो एसिड होते हैं। खास बात ये है कि रागी खाने से पेट तेजी से भरा हुआ महसूस होता है। इसे खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। रागी आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करती है। पाचन के लिए भी रागी का आटा अच्छा माना जाता है।
  3. बाजरा का आटा- सर्दियों में डाइट में बाजरा के आटे का इस्तेमाल करें। इससे तेजी से वजन कम होता है। बाजरा ग्लूटेन फ्री ऑप्शन है जो प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है। बाजरा के आटे की रोटी खाने के बाद लंबे समय तक भूख नहीं लगती है।
  4. ओट्स का आटा- जो लोग ओट्स के आटे से बनी रोटी खाते हैं उनका वजन तेजी से कम होने लगता है। ओट्स खाने से पेट फुल रहता है और भूख कम लगती है। ओट्स में ऐसे घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं जो हार्ट और डायबिटीज के खतरे को कम करते हैं। ओट्स वजन घटाने में असरदार साबित होता है।

खाने में जल्दबाजी करना सेहत पर पड़ सकता है भारी, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement