Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नजरअंदाज न करें हड्डियों से आती कट-कट की आवाज, हो सकते हैं आप इस बीमारी के शिकार

हड्डियों से कट-कट की आवाज आना: हड्डियों से जुड़ी किसी भी चीज को हल्के में लेना आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसे में जानते हैं हड्डियों से कट-कट की आवाज क्यों आती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 28, 2023 12:10 IST
 joints pop and click sound- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK joints pop and click sound

हड्डियों से कट-कट की आवाज आना:  हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आज कल बड़ी तेजी से बढ़ रही हैं। कम उम्र के लोगों में भी कई समस्याएं देखने को मिल रही हैं। ऐसी ही एक समस्या है हड्डियों से कट कट की आवाज आना। जी हां, हड्डियों से कट-कट की आवाज आना (Why do our joints pop and click), कमजोर होती हड्डियों और ज्वाइंट्स का संकेत नहीं है बल्कि, ये कुछ बीमारियों का कारण बन सकती है। ऐसे में इन बीमारियों के बारे में विस्तार से जानना बेहद जरूरी हो जाता है। क्यों जानते हैं।

हड्डियों से कट-कट की आवाज क्यों आती है-Why do our joints pop and click in hindi

1. ऑस्टियोआर्थराइटिस(Osteoarthritis)

ऑस्टियोआर्थराइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हड्डियों के बीच की कुशनिंग, एक दूसरे से घर्षण खा कर घिसने लगती है। इस घर्षण के कारण जोड़ों के बीच सूजन बढ़ जाती है और फिर हड्डियों को मोड़ने में समस्या होने लगती है। इसके अलावा इसे आप जोड़ों के बीच नमी की कमी भी समझ सकते हैं जिसकी वजह से आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज आती है।

इन पत्तियों का 1 चम्मच अर्क कई बीमारियों में है मददगार, जानें सेवन का तरीका और फायदे

2. रनर्स नी (Patellofemoral pain syndrome) 

रनर्स नी या पेटेलोफेमोरल पेन सिंड्रोम, भी हड्डियों से कट-कट की आवाज का कारण हो सकती है। यह तब हो सकता है जब आप अचानक अपनी गतिविधि का स्तर बढ़ा देते हैं या बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं जिसमें कि दौड़ना, बैठना या कूदना शामिल है। कई बार ये पीएफएस पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक देखी जाती है। 

Osteoarthritis

Image Source : FREEPIK
Osteoarthritis

ज्यादा स्ट्रेस खराब कर सकता है आपकी दिल की सेहत, स्वामी रामदेव से जानें इसे हेल्दी रखने के उपाय

हड्डियों से कट-कट की आवाज को कैसे रोकें-Prevention Tips

काजू, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स के साथ अलसी के बीज और मछली का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता। साथ ही रोजाना 1 चम्मच घी खाना हड्डियों के बीच इस घर्षण को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही शरीर में पानी की मात्रा सही रखें ताकि आपकी हड्डियों से कट-कट की आवाज न आए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement