Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन पत्तियों का 1 चम्मच अर्क कई बीमारियों में है मददगार, जानें सेवन का तरीका और फायदे

Holy basil leaf extract benefits: आयुर्वेद में इन पत्तियों को कई समस्याओं का इलाज माना जाता है। जानते हैं किन बीमारियों में इसका सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: March 28, 2023 9:33 IST
basil_leaf_benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK basil_leaf_benefits

तुलसी के पत्ते पीने के फायदे: तुलसी की पत्तियों को लंबे समय से सेहत से जुड़ी कई बीमारियों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। इन पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसी की वजह से लोग इसे कई बीमारियों में इस्तेमाल करते हैं। तो, आइए हम आपको उन बीमारियों के बारे में जिनमें तुलसी की पत्तियों का अर्क या रस पीना फायदेमंद है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से। पर सबसे पहले जानते हैं इस अर्क को बनाने का तरीका।

ऐसे तैयार करें तुलसी की पत्तियों का रस-Holy basil leaf extract 

पहले कुछ ताजी तुलसी की पत्तियों को लें और इसे पीस कर इसका रस निकाल लें। अब इस रस को किसी कांच के बोतल में भर रख लें।अब हर दिन सुबह खाली पेट इसका 1 चम्मच लें। ये तरीका आरको कई बीमारियों से बचने में मदद करेगा। साथ ही कुछ बीमारियों को कंट्रोल करने में भी ये आपकी मदद करेगा।

basil_extract_benefits

Image Source : FREEPIK
basil_extract_benefits

ज्यादा स्ट्रेस खराब कर सकता है आपकी दिल की सेहत, स्वामी रामदेव से जानें इसे हेल्दी रखने के उपाय

इन बीमारियों में मददगार है तुलसी की पत्तियों का रस- What is holy basil extract used for

1. पाचन तंत्र की समस्याओं में-basil extract for stomach 

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को कम करने में तुलसी की पत्तियों से बना ये अर्क कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पेट के पीएच बैलेंस करने के साथ भूख बढ़ाने में मदद करता है। ये पाचन क्रिया को तेज करता है और पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ता है। साथ ही ये पेट के कीड़े को मारने में भी मददगार है।

हाई बीपी के मरीज जरूर खाएं पोटेशियम से भरपूर ये 3 चीजें, ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में हैं मददगार

2. मौसमी फ्लू में-basil extract for seasonal flu

मौसमी फ्लू की समस्याओं में तुलसी की पत्तियों का अर्क कई प्रकार से काम करता है। ये असल में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल है जो कि मौसम बदलने पर फ्लू, सर्दी और जुकाम जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है। 

3. जोड़ों के दर्द में-basil extract for joint pain

तुलसी की पत्तियों का अर्क जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मददगार है। दरअसल, ये आपके ज्वाइंट्स में नमी पैदा करता है और इसका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों के बीच दर्द को भी कम करने में मददगार है। इस तरह ये जोड़ों में दर्द की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement