Thursday, May 09, 2024
Advertisement

वेट लॉस करने के बाद फिर से क्यों बढ़ जाता है वजन, क्या है कारण

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। वजन को कम करना बेहद ही मुश्किल काम है, लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल वजन कम करने के बाद अपना वजन मेंटेन रखना है।

India TV Health Desk Edited by: India TV Health Desk
Updated on: July 14, 2021 21:04 IST
वेट लॉस करने के बाद फिर...- India TV Hindi
वेट लॉस करने के बाद फिर से क्यों बढ़ जाता है वजन, क्या है कारण

खराब लाइफस्‍टाइल और गलत खान-पान से न सिर्फ बीमारियां होती हैं बल्‍कि शरीर का मोटापा भी बढ़ने लगता है। वजन को कम करना बेहद ही मुश्किल काम है, लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल वजन कम करने के बाद अपना वजन मेंटेन रखना है। ज्यादातर ये देखा जाता है कि लोग अपना वजन तो कम कर लेते हैं, लेकिन उनका वजन दोबारा बढ़ने लगता है। कई लोग हैं जो वजन कम करने के लिए घंटों जिम में समय बिताते हैं।

अगर वेट लॉस करने के बाद फिर से वजन बढ़ जाता है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन कारणों के बारे में:

ब्रेकफस्ट ना करना 

स्वस्थ रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी होता है। अगर आप ब्रेकफस्ट नहीं करते है या फिर हेल्दी नाश्ता नहीं करते है तो आपका वजन दोबारा बढ़ना शुरू हो  सकता है, क्योंकि, स्वस्थ नाश्ते करने आपका पेट देर तक भरा रहता है और ऐसे में आप कुछ उलटा खाने से बचें रहेंगे।

पर्याप्त नींद 

शरीर को पर्याप्त नींद की जरूरत होती है अगर आपका शरीर पर्याप्त नींद नहीं लेगा, तो थकान महसूस होगा और मेटाबॉलिक रेट धीमा हो जाएगा। जिससे आपके शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता घट जाएगी और अधिक चर्बी बढ़ने लगेगी।

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज 

वेट लॉस करने के लिए लोग वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज हो जाता है। लेकिन, वेट लॉस करने के बाद वेट ट्रेनिंग छोड़ देने से शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट धीमा होने लगता है और शरीर में फिर से फैट स्टोर होने लगता है। वजन घटाने के बाद भी हफ्ते में 3-4 दिन वेट ट्रेनिंग जरूर करनी चाहिए।

ज़्यादा मात्रा में ग्रीन टी पीना

 वेट लॉस के चक्कर में लोग बहुत ज़्यादा ग्रीन टी पीना शुरू कर देते हैं। दो कप से अधिक ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। ज़्यादा ग्रीन टी या ग्रीन कॉफी पीने से शरीर में वॉटर रिटेंशन हो जाता है और आपका शरीर फूला हुआ नज़र आता है।

जंक फूड खाना शुरू कर देना

लोग जैसे ही अपना वजन घटा लेते हैं, वैसे ही पुरानी गलती को दोहराना शुरू कर देते हैं। मीठा, जंक फूड, खाना शुरू कर देते है। ऐसे में फिर से आपका वजन बढ़ने लग जाता है।

रोज करें एक्‍सरसाइज 

वजन कम करने के लिए शरीर को एक्‍टिव रखना बेहद जरूरी है। समय मिलने पर वॉकिंग, जॉगिंग या सीढ़‍ियां चढ़ कर फैट बर्न करें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement