Thursday, May 02, 2024
Advertisement

अगर आपके चेहरे की चर्बी बढ़ रही है तो हो जाएं सतर्क, इन 4 गड़बड़ियों की ओर है सीधा संकेत

फेस फैट का कारण: क्या आपके चेहरे की चर्बी (face fat causes in hindi) शरीर की तुलना में ज्यादा तेजी से बढ़ रही है तो, ये शरीर की कई गड़बड़ियों का असर हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 29, 2023 7:12 IST
face fat causes in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL face fat causes in hindi

फेस फैट का कारण: कई बार आपने देखा होगा कि लोगों का शरीर पतला होता है पर उस तुलना में उनका चेहरा मोटा होता है। ये असल में फेस फैट (face fat) है यानी चेहरे की चर्बी जो तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके अलावा कुछ लोग अपने चेहरे की चर्बी को कम करने के लिए परेशान रहते हैं जबकि इस काम को करने के लिए सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपके चेहरे की चर्बी क्यों बढ़ रही है। तो, ये असल में आपके सेहत से जुड़ी कुछ स्थितियों की ओर संकेत हो सकता है जो बताता है कि आपने रोजमर्रा के जीवन में क्या गड़बड़ियां चल रही हैं और शरीर में इसका असर अब इतना हो चुका है कि ये चेहरे के जरिए झलकने लगा है। तो,  समझते हैं इन कारणों के बारे में विस्तार से।

फेस फैट का कारण क्या है-Why is my face getting fat but not my body in hindi

1. Sleep cycle है बेहद खराब

अगर आपका स्लीप साइकिल बिगड़ा हुआ है तो इसका असर आपके पूरे शरीर पर नजर आएगा और यही आपके चेहरे के साथ भी हो रहा है। दरअसल, स्लीप साइकिल, यानी सोने और जगने का तरीका बिगड़ा हुआ होना , आपके शरीर इंफ्लेमेशन यानी कि एक प्रकार का सूजन पैदा करता है जिससे आपके चेहरे का मोटापा बढ़ने लगता है। इसके अलावा इसे आप पफीनेस भी कह सकते हैं जो कि टीशूज में सूजन की वजह से चेहरे पर नजर आने लगता है। 

National Sports Day: मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखते हैं गेम्स, जानिए सेहत के लिए कैसे हैं फायदेमंद

2. ज्यादा चीनी ले रहे हैं आप

अगर आपका शुगर इंटेक ज्यादा है यानी कि आपका उन चीजों का ज्यादा सेवन कर रहे हैं जिससे शरीर में शुगर बढ़ रहा है तो ये फेस फैट को बढ़ा सकता है। इसके अलावा ये इस बात का भी संकेत है कि शरीर में शुगर मेटाबोलिज्म बिगड़ा हुआ, शुगर सही से पच नहीं रहा और इसका असर आपके चेहरे पर नजर आ रहा है। 

face fat causes

Image Source : SOCIAL
face fat causes

3. स्ट्रेस हार्मोन बढ़ा हुआ है

स्ट्रेस हार्मोन यानी कार्टिसोल का बढ़ना, फेस फैट का कारण बन सकता है। दरअसल, जब आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में होते हैं तो शरीर में कार्टिसोल लेवल बढ़ जाता है और ये शरीर में मेटाबोलिज्म सिस्टम को प्रभावित करता है, शरीर सही से खाना पचा नहीं पाता है और अनहेल्दी फैट बढ़ता है और इस तरह ये फेस फैट बढ़ाने का कारण बन जाता है।  

इस मसाले का सेवन बचा सकती है आपको Prostate Cancer से, ICMR की स्टडी में सामने आए फैक्ट्स

4. पानी की कमी 

पानी की कमी से आपका फेस फैट तेजी से बढ़ सकता है। दरअसल, पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और ये फैट पचाने में मददगार भी है। पानी का सेवन लिपोलिसिस को भी बढ़ावा देता है। लिपोलिसिस तब होता है जब शरीर फैट को फैटी एसिड में तोड़ देता है और एनर्जी के रूप में इस्तेमाल होता है। तो, इन तमाम बातों का ध्यान रखें और फेस फैट कम करने की कोशिश करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement