Sunday, April 21, 2024
Advertisement

बाईं ओर करवट करके क्यों सोना चाहिए? ये 3 बीमारी वाले लोग तुरंत जान लें

कभी आपने सोचा है कि आपको किस करवट मुंह करके सोना चाहिए। अगर नहीं तो आपको कई सारी समस्याएं हो सकती हैं जो कि भविष्य में आपके लिए बड़ी दिक्कत का रूप ले सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 27, 2024 22:03 IST
benefits of sleeping on left side- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL benefits of sleeping on left side

सोते समय कुछ बातों का ख्याल रखना आपको पेट समेत शरीर की कई बीमारियों से बचा सकता है। दरअसल, जब आप सोते हैं तो शरीर के कुछ अंगों पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है। कुछ अंग दबाव में आ जाते हैं तो कुछ का काम काज प्रभावित होता है। इसलिए सोते समय आपको किस करवट होकर सोना है इस बारे में जान लेना चाहिए। तो, आइए जानते हैं बाईं ओर करवट करके क्यों सोना चाहिए। इससे शरीर को क्या फायदे (why should you sleep on your left side) मिलते हैं और किन बीमारियों से आपका बचाव होता है।

बाईं ओर करवट करके क्यों सोना चाहिए? 

1. गैस और एसिडिटी के रोगी

बाईं ओर सोने से पाचन क्रिया तेजी से काम करता है और फिर जीईआरडी की समस्या को कम करने में मदद मिलती है। जब कोई बाईं ओर लेटता है तो इससे गैस्ट्रिक की समस्या नहीं होती और अपच वाला खाना और खट्टा बाइल जूस लौटकर मुंह में नहीं आता है। इसके अलावा ये गैस और एसिडिटी की समस्या को भी कम करने में मददगार है। तो, इस तमाम कारणों से आपको बाईं ओर करवट करके सोना चाहिए। इसके अलावा बाईं ओर सोने से पाचन क्रिया में तेजी आती है। हमारी छोटी आंत हमारे निचले दाहिने पेट में स्थित इलियोसेकल वाल्व (esophageal valve problems) के माध्यम से अपशिष्ट को हमारी बड़ी आंत में स्थानांतरित करती है। इससे पेट दर्द में कमी आती और आंतों से जुड़ी समस्या भी परेशान नहीं करती है। 

7 दिन अनार खाने के फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे ये काम, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा!

2. दिल के रोगियों को

बाईं करवट सोने से दिल पर प्रेशर कम होता है। ये ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है और दिल की बीमारियों से बचाता है। इस करवट सोने धमनियां स्वस्थ रहती हैं और दिल से  जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। इसके अलावा अगर आप दिल के बीमारियों के रोगी हैं तो भी आपको बाईं ओर करवट करके सोना चाहिए।

heart health

Image Source : SOCIAL
heart health

90% लोग नहीं जानते शहद के बारे में ये बात, जानें सिर्फ एक चम्मच भी क्यों है काफी?

3. स्लीप एप्निया के मरीज

खर्राटों या स्लीप एप्निया को कम करता है। करवट लेकर सोने से आपकी जीभ आपके गले में जाने से बच जाती है और आपके वायुमार्ग को आंशिक रूप से खोल देती है। इससे स्लीप एप्निया की समस्या से बचाव होता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको बाईं ओर करवट करके सोना चाहिए। इसके अलावा पीठ दर्द और हाथों में दर्द जैसी समस्याओं से बचने के लिए भी आपको बाईं ओर करवट करके सोना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement