Friday, May 10, 2024
Advertisement

सर्दियों में इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा, हेल्दी रहने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Winter Season: सर्दी का मौसम अधिकत्तर लोगों को काफी पसंद होता है। लेकिन सेहत के लिहाज से यह मौसम बहुत ही खतरनाक होता है। सर्दियों में हार्ट की दिक्कतों समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में ठंड में अपनी लाइफस्टाइल का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: January 11, 2023 19:56 IST
 winter season health tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health tips

Winter Season: सर्दियों का अपना एक अलग मजा होता है लेकिन जब बात हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों से जुड़ी आती है तो यह बेहद सावधान रहने का मौसम है। कुछ लोग ठंड के मजे के साथ सेहत का मजाक उड़ा देते हैं वो ये भूल जाते हैं कि ठंड में शरीर को गर्म रखने के लिए हमारे दिल को ऑक्सीजन पंप करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है। ठंड का मौसम आर्टरी को भी संकुचित कर देता है जिस वजह से हमारे दिल में खून और ऑक्सीजन के फ्लो पर बहुत असर पड़ता है और खून के थक्कों की संभावना बढ़ जाती है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

 
सर्दियों में एक्टिव रहना काफी चुनौती भरा होता है जिस कारण लोगों को अपने बिस्तर से उठकर वर्कआउट करने में मुश्किल होती है। इस मौसम में भूख भी आमतौर पर काफी लगती है तो ऐसे में लोग गुलाब जामुन, गाजर का हलवा और छोले भटूरे जैसे कैलोरी वाले खाने को खाना ज्यादा पसंद करते हैं। हमारे इस चंचल मन के कारण हमारा दिल मुसीबत में पड़ जाता है। लाइफस्टाइल में कुछ स्वस्थ बदलाव करके इससे काफी हद तक बचा जा सकता है।

ये भी पढ़ें- धुएं जितना काला ही है दिल्ली वालों का भविष्य, घातक बीमारियों को न्योता और खतरे में लोगों की सेहत

नियमित रूप से व्यायाम

सर्दियों के मौसम में हमें सबसे पहले जीवन शैली में बदलाव लाने की जरूरत है। हमें हर दिन व्यायाम करना जारी रखना चाहिए। व्यायाम, हालांकि, सुबह जल्दी नहीं किया जाना चाहिए। लेकिन थोड़ी देर बाद जब धूप हो क्योंकि दिन के शुरुआती घंटों में मौसम बेहद ठंडा होता है। व्यायाम अत्यंत महत्वपूर्ण है और सर्दियों के दौरान इसे जारी रखना चाहिए। व्यायाम इतना आसान है कि आप इसे कमरे में घर के अंदर आसानी से कर सकते हैं।

ज्यादा मात्रा में नमक से परहेज

हम सभी का सर्दियों के मौसम में अधिक नमक वाला खाना खाने की आदत होती है। यह समझना जरूरी है कि आखिर नमक की मात्रा को सीमित करना क्यों चाहिए? नमक का सेवन सीमित करना काफी जरूरी है ताकि हम अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रख सकें। इसलिए, नमक की मात्रा को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है।

हाई यूरिक एसिड को महीने भर में लो कर देगा ये 1 जूस, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कैसे कम होगी गाउट की समस्या

हाई शुगर डाइट से बचें

सर्दियों में खाने में चीनी की मात्रा बढ़ा देना एक जानी-मानी आदत है। लोग ठंड में गाजर का हलवा और गुलाब जामुन जैसी मिठाइयों का लुत्फ उठाना पसंद करते हैं। इन मिठाइयों का सेवन कम से कम करना चाहिए और अधिक मात्रा में नहीं लेना चाहिए। अधिक चीनी का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है,  इसलिए इसे समय रहते कम करना जरूरी हो जाता है।

शराब से रहे दूर

हम सभी जानते हैं कि सर्दियों के महीनों में पार्टी बढ़ जाती है। ऐसे में शराब पीना अब बहुत आम बात भी हो गई है। शराब को एरिथमिया या यूं कहें कि दिल की धड़कन अनियमित तौर पर बढ़ने का कारण माना जाता है। जिसका दिल पर गंभीर परिणाम हो सकता हैं।

ये भी पढ़ें- इन गलतियों की वजह से भी बढ़ सकती है पुरुषों में इनफर्टिलिटी (Male infertility)? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement