Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड को महीने भर में लो कर देगा ये 1 जूस, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया कैसे कम होगी गाउट की समस्या

यूरिक एसिड और गाउट की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो (Luke coutinho) ने एक ऐसे जूस के बारे में बताया है जो कि इसमें कारगर है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: January 11, 2023 7:09 IST
potato_juice_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK potato_juice_in_uric_acid

यूरिक एसिड के लिए कौन सा जूस बेस्ट है:  आज के समय में बहुत से लोग यूरिक एसिड के बढ़ने से परेशान रहते हैं। ये यूरिक एसिड उनके हड्डियों में जमा होकर गाउट की समस्या पैदा करता है जिससे शरीर के अलग-अलग जोड़ों में दर्द और सूजन रहती है। दरअसल, हाई यूरिक एसिड (high uric acid), हाइपरयुरिसीमिया (hyperuricemia) नामक स्थिति का कारण बनता है। ये तब होता है जब शरीर प्यूरीन को तोड़ता है और पचा नहीं पाता और ये आपके हड्डियों और जोड़ों के आस पास जमा हो जाता है। ऐसी समस्या में सबसे जरूरी है शरीर में प्यूरीन का मेटाबोलिज्म तेज होना और इसी काम में कारगर है आलू का जूस (Potato juice in high uric acid), कैसे, जानते हैं।

यूरिक एसिड में आलू का जूस-Is potato juice good for uric acid in hindi 

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कोटिन्हो (Luke coutinho) भारत और दुनियाभर में कुछ सबसे लोकप्रिय  न्यूट्रिशनिस्ट हैं और वे अपने सोशल मीडिया पर तरह-तरह के हेल्थ से जुड़े वीडियो और सुझाव शेयर करते हैं। ऐसा ही उनका एक पुराना वीडियो है जिसमें वो बता रहे हैं कि कैसे गाउट और यूरिक एसिड की समस्या में आलू का जूस पीना फायदेमंद है। 

आलू फाइबर और विटामिन का एक अच्छा स्रोत है, लेकिन इसमें ज्यादा प्यूरीन नहीं होता है। लेकिन, इसकी खास बात यह है कि ये शरीर में वेस्ट प्रोडक्ट्स (Promote Waste Excretion) को निकालने में बढ़ावा देता है जिससे शरीर में प्यूरीन जमा नहीं होता और हाई यूरिक एसिड की समस्या नहीं होती। 

विटामिन डी 3 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण, मांसपेशियों में कमजोरी सहित हो सकता है डिप्रेशन

यूरिक एसिड में आलू का जूस कब और कैसे पिएं-How to drink potato juice for high uric acid

हाई यूरिक एसिड में आपको कच्चा आलू का जूस पीना है। आपको इसका सेवन सुबह खाली पेट करना है ताकि ये हड्डियों में जमा प्यूरिन को बाहर निकाल सके। 

अंडे की जर्दी V/s अंडे का सफेद भाग: जानें सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी ऑप्शन

यूरिक एसिड में आलू का जूस पीने के फायदे-Potato juice benefits for high uric acid in hindi

इतना ही नहीं यूरिक एसिड के मरीजों के लिए आलू का जूस काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये डायूरिटिक (diuretic) है यानी वो जो मूत्र उत्सर्जन को बढ़ावा देकर यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जिसे यूरिक एसिड के मरीज आराम से खा सकते हैं। साथ ही ये पोटैशियम का अच्छा स्रोत है, जो गाउट से पीड़ित लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण इलेक्ट्रोलाइट है। इतना ही नहीं इसका मैग्नीशियम और विटामिन सी जैसे विटामिन और खनिज यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement