Friday, April 19, 2024
Advertisement

विटामिन डी 3 की कमी से शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण, मांसपेशियों में कमजोरी सहित हो सकता है डिप्रेशन

विटामिन डी 3 की कमी के लक्षण: क्या आपको रह-रह कर नींद आती है और आप हमेशा थकान महसूस करते हैं तो ये विटामिन डी3 की कमी का संकेत हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 10, 2023 13:56 IST
 Vitamin D3 Deficiency symptoms - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vitamin D3 Deficiency symptoms

Vitamin D3 Deficiency in hindi: हमारे शरीर में हर विटामिन का अपना महत्व है। ऐसे में विटामिन D3 की कमी को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। जी हां, दरअसल ये हमारे शरीर के लिए बड़ी भूमिका निभाता है और मानसिक और शारीरिक रूप से हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन, जब शरीर में विटामिन D3 की कमी (Vitamin d3 symptoms) होने लगती है तो ये हमारी सोच, दिमाग के काम काज, हार्मोनल हेल्थ और शारीरिक समस्याओं का कभी कारण बन सकता है। इसके अलावा भी विटामिन डी 3 की कमी से होने वाले रोग शरीर में नजर आते हैं। कैसे, जानते हैं।

विटामिन डी 3 की कमी के लक्षण-Vitamin D3 Deficiency symptoms in hindi

1. लंबे समय तक रहने वाली थकान-Fatigue

विटामिन डी 3 की कमी सीधे तौर पर आपके शरीर में एनर्जी मेटाबोलिज्म से जुड़ा होता है। इसलिए इसकी कमी वाले लोगों में शरीर दर्द और कई सारी समस्याएं नजर आ सकती हैं। इसकी वजह से शरीर लंबे समय के लिए थकान महसूस कर सकता है।

ठंड में ये लक्षण दिखे तो आजमाएं रामबाण इलाज, सेना के जवान भी करते हैं इस्तेमाल

2. मांसपेशियों में कमजोरी-Muscle weakness

विटामिन डी 3 की कमी मांसपेशियों में कमजोरी से जुड़ी हुई हो सकती है। दरअसल, विटामिन डी की कमी होने से शरीर प्रो विटामिन कैल्सीडियोल का संश्लेषित नहीं कर पाता है और त्वचा की क्षमता कम हो जाती है। इससे मांसपेशियों में लंबे समय तक कमजोरी रहती है।

 Vitamin D3 Deficiency symptoms

Image Source : FREEPIK
Vitamin D3 Deficiency symptoms

3. डिप्रेशन महसूस करना- Depression or feelings of sadness

विटामिन डी 3 की कमी आपको डिप्रेशन की ओर ले जा सकती है। दरअसल, ये मूड स्विंग्स से बचाव में मदद करता है और अवसाद के लक्षणों में कमी लाता है। लेकिन, जब शरीर में इसकी कमी होती है जो आप दुखी और उदास महसूस कर सकते हैं।

अंडे की जर्दी V/s अंडे का सफेद भाग: जानें सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी ऑप्शन

4. बार-बार बीमार पड़ना-Getting sick

बार-बार बीमार पड़ना, डिप्रेशन की ओर ले जा सकता है। दरअसल, इसकी कमी से इम्यूनिटी कम होती है और आप बार-बार संक्रमण के शिकार हो सकते हैं। इससे आप रह-रह कर बीमार पड़ सकते हैं। 

 Vitamin D3 Deficiency symptoms

Image Source : FREEPIK
Vitamin D3 Deficiency symptoms

शरीर में विटामिन d3 कमी को कैसे पूरा करें-How can I increase my vitamin D3 naturally?

विटामिन d3 कमी को पूरा करने के लिए आपको अपनी डाइट में  अंडा, मछली, दूध, दही, मक्खन और दूसरे डायटरी सप्लीमेंट्स को शमिल करना चाहिए। साथ ही सुबह की पहली धूप लें और इसकी कमी से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement