Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

World Alzheimer's Day: इन 5 टिप्स को अपनाकर अल्माइजर के खतरे से अपनों को बचा सकते हैं आप, भूल कर भी ना करें इग्नोर

21 सितंबर को 'वर्ल्ड अल्माइजर डे' है। इस मौके पर हम आपको ऐसी 5 चीजें बताते हैं जिसे अपनाकर आप किसी अपने को इस बीमारी की चपेट में आने से बचा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 21, 2020 0:24 IST
World Alzheimer Day- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/PLIVA_HRVATSKA World Alzheimer Day

अल्माइजर बीमारी का नाम तो आपने कई बार सुना होगा। ये बीमारी दिमाग से जुड़ी होती है। इस बीमारी में मनुष्य चीजें भूलने लगता है। यहां तक कि सोचने और समझने की क्षमता भी कम होने लगती है। वैसे तो ये बीमारी ज्यादातर ज्यादा उम्र के लोगों को होती है लेकिन अब युवाओं में भी ये बीमारी बढ़ती जा रही है। 21 सितंबर को वर्ल्ड अल्माइजर डे है। इस मौके पर हम आपको ऐसी 5 चीजें बताते हैं जिसे अपनाकर आप किसी अपने को इस बीमारी की चपेट में आने से बचा सकते हैं। 

खानपान एक दम सही होना

सबसे पहली बात है कि खानपान हमेशा सही होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि खानपान का सबसे ज्यादा असर शरीर पर ही पड़ता है। जिसके बाद शरीर के अंग सुचारू रूप से काम करते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि खाने में सबसे ज्यादा हरी सब्जियां, साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें। इन सभी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो दिमाग के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। 

डिप्रेशन से दूर रखें
अकेलापन आगे चलकर डिप्रेशन में मनुष्य को ले जाता है। इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रहे कि आप अपने आस पड़ोस या फिर अपने घर पर बूढ़े बुजुर्गों को कभी भी अकेला ना छोड़ें। अकेलेपन में दिमाग में कई तरह की चीजें आती हैं। इसके साथ ही व्यक्ति की बौद्धिक क्षमताओं भी घटने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि किसी को भी अकेला ना छोड़ें।

वॉक जरूर करें
शरीर को चुस्त दुरुस्त रखना बहुत जरूरी है। वैसे तो हर उम्र के लोगों को एक्सरसाइज करनी चाहिए लेकिन अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे तो वॉक जरूर करें। कोरोना काल में घर से बाहर निकलना तो सुरक्षित नहीं है। ऐसे में आप अपने घर के आंगन या फिर छत पर टहल सकते है। टहलना शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी अच्छा होता है। 

अच्छी तरह से सोएं
रोजाना 7 से 8 घंटे नींद लेना बेहद जरूरी होता है। दिनभर के कामकाज के बाद शरीर और दिमाग दोनों ही थक जाते हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेगें तो सेहत अच्छी रहेगी। इसके साथ ही ये आपको अल्माइजर सहित कई और बीमारियों से बचाएगा।

स्मोकिंग ना करें
स्मोकिंग करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। इससे ना केवल अल्माइजर बल्कि कई और खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए स्मोकिंग से सौ कदम दूर ही रहें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement