Thursday, May 02, 2024
Advertisement

World Bamboo Day : पाचन और सांस संबंधी समस्याओं में रामबाण हैं बांस की कोंपलें, ऐसे करें सेवन

बांस में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। इसकी छाल से लेकर पत्तियां तक शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: September 18, 2021 14:10 IST
world bamboo day- India TV Hindi
Image Source : PEXEL.COM बांस के फायदे

बांस जिसे बैम्बू भी कहा जाता हैं, इसका नाम तो आपने सुना होगा। लेकिन शायद कुछ लोग ही जानते होंगे कि इसे खाया भी जाता है। बांस में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। इसका सेवन शरीर के लिए  काफी फायदेमंद है। सवाल उठता है कि इतने सख्त बांस को कैसे खाया जा सकता है। दरअसल बांस का सख्त भाग नहीं, बल्कि इसकी कोंपलों का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है। बांस के बीज, जड़, छाल और पत्तियों को आयुर्वेदिक दवाओं में इस्तेमाल किया जाता है। बांस का पौधा बहुत ही कोमल होता है।  आइए जानते हैं बांस के फायदे के बारे में।

कान दर्द 

बांस की कोंपलों को कान कान दर्द में भी फायदेमंद माना जाता है। दरअसल ये एनाल्जेसिक गुणों से भरपूर होती हैंं जो कान के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती हैं। 

 त्वचा 

आजकल ज्यादातर लोग त्वचा संबंधी समस्या से परेशान हैं। त्वचा के लिए बांस के पत्ते काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए आप बांस के पत्ते और बांस की जड़ को पीसकर लेप बना लें। इसके बाद अपनी त्वचा पर लगाए। ऐसा करने से त्वचा रोगों से जल्द छुटकारा मिलेगा।  

दुबलेपन की समस्या से छुटकारा दिला सकता है ये डाइट प्लान, आज से ही करें फॉलो

 मुँह के छालों से मिलेगी राहत

अगर आपके मुँह छाले पड़ गए हैं तो बांस के पत्ते इसके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आप बांस के पत्तों में शहद मिलाकर इसे छाले वाली जगह पर लगाए। ऐसा करने से मुंह के छालों से छुटकारा मिलेगा।

सूखी खांसी 

अगर बदलते मौसम के कारण सूखी खांसी की समस्या से परेशान है और ये कम होने का नाम ही नहीं ले रही है तो बांस इसके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आप बांस के पत्तों का चूर्ण बनाकर इसको शहद के साथ मिलाए और फिर इसे मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से कफ निकलना शुरू हो जाएगा और सूखी खांसी से छुटकारा मिलेगा। 

हाई बीपी से हैं परेशान तो ना खाएं ये चीजें, सेहत के लिए नुकसानदायक 

भूख बढ़ाने के लिए 

कई बार पाचन से जुड़ी समस्या या किसी अन्य कारणों से भूख कम लगती है। ऐसे में अगर आप बांस की कोपलों का सेवन करेंगे तो ये भूख बढ़ाने में मददगार साबित हो सकता है। 

 सांस संबंधी समस्याओं के लिए फायदेमंद 

 सांस संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए भी आप बांस की कोंपलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप बांस की कोंपलों को शहद के साथ मिलाकर काढ़ा बनाकर पीएं। इससे सांस संबंधी समस्याओं से राहत मिल सकती है।

सुबह नाश्ते में रोजाना ओट्स के साथ पिएं एक गिलास दूध, सेहत को होंगे कई फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement