Friday, April 26, 2024
Advertisement

दुबलेपन की समस्या से छुटकारा दिला सकता है ये डाइट प्लान, आज से ही करें फॉलो

अगर आप दुबलेपन से परेशान हैं और सब कुछ ट्राई कर चुके हैं तो एक बार इस डाइट प्लान को भी ट्राई करें। हो सकता है कि इस डाइट प्लान को फॉलो कर आपको दुबलेपन से निजात मिल जाए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: September 18, 2021 16:57 IST
Weight machine- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DIAMOND.WLJ Weight machine

कई बार दुबलापन ना केवल खुद को बल्कि दूसरों को भी इतना ज्यादा खटकता है कि वो व्यक्ति को देखते ही कमेंट कर देते हैं। इन कमेंट्स में सबसे आम कमेंट है कुछ खाते नहीं क्या? अगर आप भी दुबलेपन से परेशान हैं और सब कुछ ट्राई कर चुके हैं तो एक बार इस डाइट प्लान को भी ट्राई करें। हो सकता है कि इस डाइट प्लान को फॉलो कर आपको दुबलेपन से निजात मिल जाए।

Desi Ghee

Image Source : INSTAGRAM/ KASUTAMFARM
Desi Ghee

दुबलेपन से नहीं मिल रहा छुटकारा तो अपनाएं ये 8 टिप्स, दिखेगा असर

सुबह उठते ही खाली पेट खाएं ये 

सबसे पहले सुबह खाली पेट आप कोशिश करें कि करीब 2 चम्मच देसी घी में, थोड़ी सी हल्दी और काली मिर्च को मिला लें। इसके बाद इसे खाएं। घी में प्रचुर मात्रा में कैलोरी होती है। इसकी सहायता से आप अतिरिक्त कैलोरी गेन कर सकते हैं। इसके साथ ही ये आपके डाइजेशन को मजबूत करने में मदद करेगी और जोड़ों में अगर दर्द है तो उसमें भी आपको आराम मिलेगा।

नाश्ते में स्मूदी पिएं
सुबह का नाश्ता महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह के नाश्ते में स्मूदी पिएं। आप चाहे तो बनाना शेक भी पी सकते हैं। हो सके तो इसके साथ 4 अंडे, 2 केले और एक गिलास दूध पिएं।

dryfruits

Image Source : INSTAGRAM/ MAHIRAS.HERBALWORLD
dryfruits

इसके बाद खा सकते हैं ये चीजें 
करीब एक से दो घंटे बाद फ्रूट्स, मेवे और एक गिलास बटर मिल्क पी लें।

दोपहर का खाना
दोपहर के खाने में आप 2 सब्जी कोई सी भी, एक कटोरी दाल और कम से कम 3 रोटी खाएं।

दुबलेपन से हैं परेशान तो पिएं ये होममेड ड्रिंक्स, दिखेगा असर

शाम के समय ले सकते हैं ये स्नैक्स
शाम के समय में बतौर स्नैक्स आप उबले हुए अंडे, हल्का फ्राई किया हुआ पनीर और प्रोटीन शेक ले सकते हैं।

डिनर
रात के समय में आप दाल-रोटी के अलावा साउथ इंडियन फूड जैसे कि सांभर, उत्तपम और नारियल की चटनी का सेवन कर सकते हैं। इसके बाद अगर फिर भी भूख लगी हो तो आप बनाना शेक पी सकते हैं। ये डाइट आपके वजन को बढ़ाने में काफी हद तक आपकी मदद कर सकती है।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस व्यवस्था या चिकित्सकीय सलाह शुरू करने से पहले कृपया डॉक्टर से सलाह लें।  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement