Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Liver Day: लिवर में जमा फैट को पिघला देंगे ये फूड्स, जानें fatty liver में इन्हें खाने के फायदे

Foods for fatty liver: फैटी लिवर की समस्या आजकल हर किसी में पाई जा रही है। ऐसे में इन फूड्स का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: April 18, 2023 14:31 IST
fatty_liver_disease- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK fatty_liver_disease

Foods for fatty liver:  फैटी लिवर की बीमारी में लिवर सेल्स के अंदर फैट जमा होने लगते हैं। ये दिक्कत सबसे ज्यादा नॉन अल्कोहलिक (Non-alcoholic fatty liver disease) यानी शराब न पीने वाले लोगों में देखी जाती है। इसके पीछे दो कारण होते हैं। पहले तो, खराब डाइट की वजह से दूसरा, गैस्ट्रो जुड़ी समस्याओं के कारण जिसमें कि कुछ मेटाबोलिक फंक्शन का बिगड़ना भी शामिल है। ऐसी स्थिति में खाने में कुछ फूड्स को शामिल करना, आपको इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

फैटी लिवर में क्या खाना चाहिए-Foods for fatty liver in hindi

1. साबुत अनाज-Whole grains

फैटी लिवर की समस्या में साबुत अनाज का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये फाइबर से भरपूर से जो कि लिवर सेल्स की तेजी में मदद करता है। इसके अलावा ये लिवर के काम काज में तेजी लाता है और मेटाबोलिक गड़बड़ियों को कम करने में मदद करता है। साथ ही ये लिवर में फैट जमा होने से रोकता है। इसलिए फैटी लिवर में साबुत अनाज खाएं। 

रोग मुक्त रहने के लिए लें बैलेंस डाइट, स्वामी रामदेव से जानें किन चीजों पर ज्यादा ध्यान दें

2. एवोकाडो-Avocados

एवोकाडो का सेवन लिवर डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। ये लिवर सेल्स के काम काज में तेजी लाता है और कुछ डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसके एंटीऑक्सीडेंट्स फैट को पिघलाने के साथ, इसके कणों से खुद को जोड़ लेते हैं और पानी के जरिए इसे बाहर निकालने में मदद करते हैं। 

sunflower_seeds

Image Source : FREEPIK
sunflower_seeds

3. फलियां-Legumes

फलियां जैसे कि बीन्स, चना और राजमा जैसी चीजों को खाना फैटी लिवर की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। इन फलियां में सैच्युरेडेट फैट नहीं होता और ये फाइबर का एक स्रोत होती हैं, जो कि लिवर के काम काज को तेज करने और इसे बेहतर बनाने में मददगार है।

लहसुन में होते हैं सल्फर (sulfur) के 33 कंपाउंड, जानें हाई कोलेस्ट्रॉल में इसकी 1 कली के अनेक फायदे

4. सूरजमुखी के बीज -Sunflower seeds

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो लिवर को नुकसान से बचा सकता है। जब आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर में फैट मेटाबोलिज्म को तेज करती है और फैट पचाने में मदद करती है। साथ ही ये लिवर में फैट जमा होने से रोकती है। तो, अपने लिवर को हेल्दी रखने के लिए खाने में इन फूड्स को शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement